May 6, 2024

वर्ल्ड ओरल डेः इस तरह से करें ब्रश और फ्लॉस, दांतों में कभी नही लगेगी बिमारी, पढ़िए खबर

New Delhi/Alive News: दांतों के अच्छे स्वास्थ्य के महत्व को कम नहीं आंका जाना चाहिए। विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन हमें याद दिलाता है कि मुंह का स्वस्थ रहना भी कितना ज़रूरी है। ओरल हेल्थ का मतलब सिर्फ यह नहीं कि आपके दांत और मसूड़े साफ है, क्योंकि यह आपके पूरे स्वास्थ और कल्याण और यहां तक ​​कि आपके जीवन की गुणवत्ता को भी प्रभावित कर सकता है।

ब्रश करने के टिप्स
दांतों की साफ-सफाई का ध्यान रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश करें। दांतों को साफ करने के लिए हमेशा फ्लोराइड टूथपेस्ट ही इस्तेमाल करें। सही तरीके से दांतों को साफ करने के लिए दो मिनट तक हल्के हाथों से ब्रश करें। टूथब्रश से अपने दांतों को धीरे-धीरे आगे और पीछे 45 डिग्री के एंगल पर ब्रश करें। दांतों को बाहर और अंदर से धीरे-धीरे साफ करें। सबसे पीछे को दांतों को अच्छी तरह साफ करना न भूलें। सामने वाले दांतों को भी अंदर से अच्छी तरह साफ करें।

डेंटल प्लाक को रोकने के लिए, दिन में एक बार अपने दांतों के बीच फ्लॉस करें। बेहतर ग्रिप के लिए 12 से 18 इंच का फ्लॉस लें और इसे अपनी उंगलियों के चारों ओर लपेटें। प्लाक, बैक्टीरिया और खाने को हटाने के लिए, हर दांत के किनारों पर फ्लॉस को ऊपर और नीचे धीरे से घुमाएं। अपने दांतों के खिलाफ फ्लॉस को सी-आकार बनाने के लिए कर्ल करें क्योंकि यह आपके गम लाइन तक पहुंचता है। पूछे के दांतों को फ्लॉस करना न भूलें। याद रखें कि ज़ोर-ज़ोर से फ्लॉस करने से मसूड़ों से खून निकल सकता है।

माउथवॉश इस्तेमाल करने के टिप्स
ब्रश करने के फौरन बाद ही माउथफॉश न करें, इससे दांतों पर लगा फ्लोराइड भी धुल जाएगा। फ्लोराइड युक्त माउथवॉश का उपयोग करने से दांतों की सड़न को रोकने में मदद मिल सकती है। फ्लोराइड माउथवॉश का उपयोग करने के बाद, खाने या पीने से 30 मिनट पहले इंतज़ार करें।

नोट: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।