May 2, 2024

स्पेशल ट्रेनों के संचालन के साथ यात्रियों को मिलेगी यह स्पेशल सुविधा, पढ़िए खबर में

New Delhi/Alive News : त्योहारों को लेकर रेलवे ने भी अपनी तैयारियां जोरों पर शुरू कर दी है। दिपावली व छठ के दौरान पूर्वांचल दिशा की तरफ जाने वाले लोगों की उमड़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनों को चलाने के साथ ही उपवास पर यात्रियों के लिए ‘व्रत थाली’ परोसने का भी फैसला लिया है।

रेलवे ने मुख्य रूप से दरभंगा, पटना और सहरसा के लिए पूजा स्पेशल चलाने का फैसला किया है। यह ट्रेन अंबाला-सहरसा-अंबाला, आनंद विहार-दरभंगा-आनंद विहार टर्मिनल और आनंद विहार-पटना-आनंद विहार टर्मिनल के बीच सप्ताह में दो दिन चलेगी। वहीं इस बार के नवरात्र को खास बनाने के लिए भी रेलवे ने विशेष तैयारी की है। रेलवे ने यात्रियों को परोसने के लिए खास मेन्यू तैयार किया है। यह उपवास रखने वाले यात्रियों को परोसे जाने वाली थाली है। अब रेल यात्रियों के लिए ट्रेनों में विशेष ‘व्रत थाली’ उपलब्ध होगी। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने मंगलवार को कहा कि वह नवरात्रि के दौरान उपवास पर यात्रियों के लिए ‘व्रत थाली’ परोसेगा।

ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों को बिना प्याज और लहसुन के भोजन दिया जाएगा। आईआरसीटीसी 400 स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया कराएगी। इस प्लेट को ऑर्डर करने के लिए यात्री को 1323 पर कॉल करके बुकिंग करनी होगी। फिर थोड़े समय के अंतराल के बाद आपकी सीट पर एक साफ फास्टिंग प्लेट पहुंचा दी जाएगी। इस तरह की व्यवस्था पिछले साल भी लागू की गई थी।