May 3, 2024

पनीर और चिकन में सबसे ज्यादा हेल्दी कौन? रिपोर्ट में पढ़िए

Health/Alive News: प्रोटीन फूड्स खाने के शौकीन लोग अक्सर चिकन और पनीर में से कौन सा फूड ज्यादा बेस्ट है इसके बारे में सोचते हैं। अगर आप चिकन नहीं खाते हैं तो पनीर खाते होंगे लेकिन दिमाग में ये ख्याल आता है कि चिकन खाया होता तो ज्यादा बेस्ट होता। अगर आप भी शाकाहारी हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि दोनों में से कौन सा फूड ज्यादा बेस्ट है और 100 ग्राम चिकन या फिर 100 ग्राम पनीर से आपको क्या-क्या फायदा हो सकता है।

पनीर ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्त्रोत है, जो कि गठिया को रोकने में मदद करता है। पनीर न सिर्फ खून बढ़ाता बल्कि इम्यूनिटी बूस्ट करने का भी काम करता है। अगर आपको ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, सर्दी और खांसी है तो पनीर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।

चिकन भी ढेर सारे गुणों से संपन्न माना जाता है और इसमें अमिनो एसिड पाया जाता है, जो कि मांसपेशियों को मजबूत बनाने से लेकर हड्डियों के स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाने का काम करता है। चिकन के सेवन से गंभीर चोट का खतरा कम होता है और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम होता है।

चिकन में विटामिन बी12, नियासिन, फास्फोरस और आयरन होता है। वहीं पनीर कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स है, जो कि हड्डियों और दांतों के लिए बेस्ट है। पनीर में मौजूद गुण खून के थक्कों को बनने से रोकते हैं, मांसपेशियों को मजबूत बनाने से लेकर दिल की धड़कन को सामान्य बनाने में मदद करते हैं।

पनीर की जरूरत को पूरा करने के लिए दोनों ही विकल्प अच्छे हैं। लेकिन अगर आपको कम फैट वाला कुछ खाना है तो चिकन आपके लिए बेस्ट है और ये अच्छा विकल्प है। वजन घटाने के लिए भी चिकन बेस्ट है और दोनों ही फूड्स आपको लंबे वक्त तक फुल रखने में मदद करेंगे।
नोट- अलाईव न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नहीं करता। किसी भी सुझाव के लिए डाॅक्टर से सलाह ले।