May 8, 2024

बजट में क्या हुआ महंगा और सस्ता, देखें पूरी लिस्ट

New Delhi/Alive News: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पेश किए गए आम बजट 2022-23 में प्रस्तावित आयात शुल्क बढ़ोतरी के कारण हेडफोन, ईयरफोन, लाउडस्पीकर, स्मार्ट मीटर, कृत्रिम आभूषण, सौर सेल और सौर मॉड्यूल सहित कई वस्तुएं महंगी हो जाएंगी। हालांकि, सरकार द्वारा सीमा शुल्क में कटौती के कारण कुछ वस्तुएं सस्ती भी होंगी।

ये चीजे होंगी सस्ती
आम बजट 2022-23 पेश हो गया है। बजट पेश होने के बाद फ्रोजन मसल्स, फ्रोजन स्क्विड, हींग, कोको बीन्स, मिथाइल अल्कोहलट, एसिटिक एसिडतराशे और पॉलिश किए हुए हीरे, सेलुलर मोबाइल फोन के लिए कैमरा लेंस जैसी चीजे सस्ती होंगी।

ये वस्तुएं होंगी महंगी
बजट पेश होने के बाद छाता, कृत्रिम ज्वैलरी, लाउडस्पीकर, हेडफोन और इयरफोन, स्मार्ट मीटर, सोलर सेल, सोलर मॉड्यूल
एक्स-रे मशीन, इलेक्ट्रॉनिक खिलौनों के पुर्जे महंगे होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बजट का एक महत्वपूर्ण पहलू है, गरीब का कल्याण. हर गरीब के पास पक्का घर हो, नल से जल आता हो, उसके पास शौचालय हो, गैस की सुविधा हो, इन सभी पर विशेष ध्यान दिया गया है। इसके साथ ही आधुनिक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर भी जोर दिया गया है। वहीं बजट को लेकर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने निराशा जताई और कहा कि

बजट को लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह एक विजन पेश करता है कि इस साल और आने वाले सालों में देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार कैसी रहेगी। ये बजट विजन वाला बजट है और स्पष्ट तौर पर तरक्की को नई दिशा देने पर काम करने में मददगार साबित होगा।