May 7, 2024

हरियाणाः फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, तीन फरवरी से बारिश के आसार, गिरेगा तापमान

Chandigarh/Alive News: पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता सोमवार से ही दिखाई देने लगी। सुबह के समय तेज धूप निकली तो सायं होते ही ठंडी हवा चलने लगी। जिससे बारिश जैसा मौसम बन गया। हालांकि अभी बारिश आने की संभावना कम ही है। फरवरी के पहले सप्ताह में बूंदाबांदी होने की संभावना मौसम विज्ञानियों ने पहले ही जता दी थी। इससे पहले भी पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते प्रदेश में रिकार्ड तोड़ बारिश हुई है। यह मौसम फसलों के लिए काफी अच्छा है।

मौसम विभाग के ने बताया कि राज्य में दो फरवरी तक आमतौर पर मौसम खुश्क रहने तथा दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है। उत्तर पश्चिमी शीत हवा चलने से रात के तापमान में हल्की गिरावट जारी रहने की संभावना है। तीन फरवरी से दिन के तापमान में कमी आने की संभावना है। तीन फरवरी से पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य के मौसम में फिर से बदलाव की संभावना है।

इस के प्रभाव से राज्य के उत्तर व पश्चिमी क्षेत्रों में तीन फरवरी रात्रि व चार फरवरी को बादलवाई और कहीं -कहीं गरज चमक व हवाओं के साथ छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की भी संभावना बन रही है। दरअसल पश्चिमी विक्षोभ एक माह में तीन से चार बार आते हैं। इस बार सर्वाधिक पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा में आए और सक्रिय भी हुए। इन्ही के कारण साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना जिससे बारिश भी हुई।