May 6, 2024

हमें जनता के प्रति संवेदनशील एवं समावेशी होना जरूरी : प्रो. जयबीर हुड्डा

Faridabad/Alive News : जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के साहित्य और भाषा विभाग द्वारा अंग्रेजी साहित्य एवं इससे जुड़े समालोचनात्मक विचारों पर पांच दिवसीय विशेषज्ञ आनलाइन व्याख्यान श्रृंखला का शुभारंभ हुआ। कुलपति प्रो दिनेश कुमार ने व्याख्यान श्रृंखला का उद्घाटन किया। प्रथम व्याख्यान ‘लोकप्रिय संस्कृति और लोकप्रिय साहित्य: कैसे व्यवहार करें” पर एमडीयू,रोहतक के प्रोफेसर जयबीर हुड्डा ने बतौर विशिष्ट अतिथि अपने विचार व्यक्त किए।

हुड्डा का वक्तव्य उनकी अद्भुत समझ से भरपूर रहा। जिसकी सभी प्रतिभागियों ने प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हमें जनता के प्रति संवेदनशील रहना चाहिए। सजीव अनुभव आपको उच्च संस्कृति या निम्न संस्कृति के बीच अंतर सिखाता है। समकालीन दुनिया विशेष रूप से बहुसंस्कृतिवाद के साथ अंतर्विरोध से भरी है।

कार्यक्रम संयोजक डॉ. दिव्यज्योति सिंह ने बताया कि व्याख्यान श्रृंखला में अंग्रेजी साहित्य के क्षेत्र से जुड़े विद्यार्थी एवं प्रतिभगियों ने हिस्सा लिया। विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थानों से लगभग 150 प्रतिभागी शामिल हुए। लगभग 200 प्रतिभागियों को प्रश्नोत्तरी दी गई, जिसमें छात्रों ने उत्साह के साथ भाग लिया। प्रश्नोत्तरी एवं संवाद सत्र के विजेताओं को समापन कार्यक्रम में नकद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

मुख्य संरक्षक एवं कुलपति, प्रो. (डॉ.) दिनेश कुमार ने विभाग को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन भविष्य में भी होते रहने चाहिए। संरक्षक एवं कुलसचिव डॉ. एसके गर्ग ने आयोजकों का हौंसला बढ़ाते हुए कहा कि ऐसे वेबिनार विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा स्रोत होते हैं। इसके अतिरिक्त विभागाध्यक्ष प्रो. (डॉ.) अतुल मिश्रा के मार्गदर्शन में वेबिनार संपन्न हुआ। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. दिव्यज्योति सिंह, आयोजन सचिव सुश्री ममता बंसल और सह-समन्वयक सुश्री.ओन्ड्रिला दास की उल्लेखनीय भूमिका रही। अंत में ममता बंसल ने सफल आयोजन के लिए सभी को शुभकामनाएं देते हुए आभार व्यक्त किया।