May 3, 2024

जे.एस स्कूल में बच्चों को किया गया खसरा और रूबैला का टीकाकरण

Faridabad/Alive News : नंगला गांव खेड़ी गुजरान स्थित जे.एस स्कूल में में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा की ओर से खसरा और रुबैला टीकाकरण अभियान आयोजित किया गया। इस अभियान में 9 वर्ष से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण किया गया।

स्कूल की चेयरमैन पिंकी सिंह की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर टीकाकरण कर रहे डॉक्टरों की टीम उपस्थितगणों को बताया कि खसरा किसी भी परिवार में फैल सकता है।

कफ, काराईजा और कन्जक्टिवाइटिस मुख्य रूप से इसकी पहचान होते हैं। मुंह में तालू पर सफेद धब्बे भी नजर आते हैं। यह श्वसन से फैलने वाली बीमारी है और संक्रमित व्यक्ति के मुंह और नाक से बहते द्रव के सीधे या व्यक्ति के संपर्क क्षेत्र में आने से होती है।

डॉक्टरों ने बताया कि खसरे के लक्षण कई बार इतने सामान्य होते हैं, कि यह बीमारी पकड़ में ही नहीं आती। खासतौर पर बच्चों में इस बीमारी के लक्षणों की पहचान कर पाना कई बार बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इस बीमारी के लक्षण फौरन पकड़ में भी नहीं आते। वायरस के हमले के करीब दो से तीन हफ्ते के बाद ही इस बीमारी की पहचान सम्भव हो पाती है।

इस मौके पर चेयरमैन पिंकी सिंह और अभिभावकगण की सहमति ने इस अभियान को सफल बनाने में पूरा सहयोग दिया। बच्चों को टीकाकरण सर्टीफ़िकेट वितरित करने के साथ कार्येक्रम का समापन हुआ|