May 6, 2024

विद्यार्थियों के लिए स्कूलों में आयोजित होगा वैक्शीनेशन कैम्प

Faridabad/Alive News: जिला उपायुक्त ने कहा कि जिला के सभी स्कूलों में 15 से 18 वर्ष तक आयु के किशोरों को कोविड-19 वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण के बचाव के लिए सभी विद्यार्थियों के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ तालमेल करके स्कूलों में वैक्शीनेशन कैम्प आयोजित करें। जहां पर हर 15 से 18 वर्ष आयु के किशोर को वैक्शीनेशन लगवाना सुनिश्चित करें।

जिला में गत सोमवार से 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के किशोरों को वैक्सिनेशन लगाने का कार्य सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार शुरू कर दिया गया है। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार यदि किसी ने मास्क लगाने, सोशल डिसटेंस निर्देशों की अनुपालना नहीं की तो उनके चालान किए जाये। इसी प्रकार निर्धारित प्रोटोकॉल की अनुपालना न करवाने वाले संस्थानों के विरूद्ध भी जुर्माना लगाने की कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

जिला चिकित्सा अधिकारी डा विनय गुप्ता ने बताया कि पहली वैक्शीनेशन लगवाने पर ईम्युनिटी पावर ओर भी बेहतर कारगर साबित हो रही है। जिला की जनता स्वैच्छा टीकाकरण करवाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। वे भी वैक्सीन लगने के बाद भी प्रोटोकोल नियमों की पालना जैसे मास्क पहनना, सोशल डिस्टैंसिग व सैनीटाईजेशन नियमित रूप से करते रहे और वैक्शीन अवश्य लगवाए।

जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे जिला के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में वैक्शीनेशन कैम्प जिला चिकित्सा अधिकारी के साथ बेहतर तालमेल करके लगाने सुनिश्चित करें। स्कूलों में 15-18 साल के किशोरों के लिए शिविर आयोजित करने के लिए बच्चे को स्कूलों में बुलाकर टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें। जिला प्रशासन को इसके लिए एक अभियान शुरू करना है।

डीईओ सभी निजी और सरकारी स्कूलों को निर्देश जारी कर टीकाकरण शिविर के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त करें। ताकि 15-18 वर्षों के आयु वर्ग के बच्चों के लिए अपने संबंधित स्कूलों में 10:00 बजे केम्प शुरू किए जाएं। सिविल सर्जन और डीईओ आपसी तालमेल करके साथ इन विशेष शिविरों की तिथियों को निश्चित कर स्कूलों के मुखियाओं को भी निर्देश जारी करें। ताकि 15 से 18 साल के विद्यार्थियों के लिए शिविर में टीकाकरण लगना सुनिश्चित हो।