April 23, 2024

गर्मियों में नींबू-नारियल तेल जैसी प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल करें, दूर हो जाएंगी त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं

गर्मी का मौसम आते ही पसीना, टैनिंग, सर्न बर्न, पिंपल, चकत्ते जैसी समस्याएं शुरू होने लगती हैं। इनको दूर करने के लिए हम मंहगे-मंहगे फेसवॉश और क्रीम्स का इस्तेमाल भीकरते हैं, लेकिन कई बार ये स्किन को ड्राई बना देती है और चेहरे पर चकत्ते भी हो जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप त्वचा को फ्रेश रख सकते हैं और धूप से बचा भी सकते हैं।

एलोवेरा
जब बात होती है त्वचा की देखभाल की, तो एलोवेरा का नाम सबसे ऊपर आता है। एलोवेरा सेहत से लेकर त्वचा तक काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट से त्वचा से जूड़ी कई तरह की परेशानियों को दूर कर सकते हैं। एलोवेरा सन बर्न, जलन से भी राहत दे सकता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और त्वचा हेल्दी रहती है।

टमाटर
टमाटर चेहरे के अनइवन स्किनटोन को ठीक करता है। चेहरे पर निखार भी लाता है। चेहरे पर चमक लाने के लिए टमाटर के रस को एक चम्मच दूध और नींबू के रस में मिला लें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा के कुछ देर बाद धो लें।

नींबू
नींबू में मौजूद विटामिन-सी चेहरे को रौनक देता है। नींबू में विटामिन-सी के अलावा कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। नींबू के रस का इस्तेमाल करने से चेहरे की गंदगी, सन-टैन भी दूर हो जाता है।

दही
दही त्वचा को ज़रूरी नमी पहुंचाता है। साथ ही सन-टैन या सन बर्न में भी राहत देता है। आप दही में थोड़ी से हल्दी मिलाकर लगा सकते हैं।

नारियल तेल
आप चेहरे को साफ करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल चेहरे को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता और चेहरे को मुलायम और चमकदार भी बनाता है।