April 27, 2024

UP : एक करोड़ युवाओं को टैबलेट व स्मार्ट फोन देगी योगी सरकार, प्रस्ताव पास

New Delhi/Alive News : प्रदेश में स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल और नर्सिंग सहित विभिन्न शिक्षण-प्रशिक्षण कार्यक्रमों के करीब एक करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्ट फोन दिया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में इस प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दे दी गई. आंकड़ों के मुताबिक योजना पर करीब 3000 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

कैबिनेट ने इस योजना में भविष्य में आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों के निराकरण और योजना में किसी भी संशोधन के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया है. इस बारे में प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी सीएम के अनुमोदन से शामिल किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि किस अभ्यर्थी को टैबलेट दिया जाना है और किसे स्मार्ट फोन इसका फैसला मुख्यमंत्री द्वारा लिया जाएगा.

इन युवाओं को मिलेगा लाभ
प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि इस योजना का लाभ कौशल विकास विभाग के सेवामित्र पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को भी मिलेगा. आपको बता दें कि इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड युवाओं को प्लंबर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, एसी मैकेनिक आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है.

टैबलेट और स्मार्ट फोन मिलने से छात्रों को होगा ये फायदा
टैबलेट और स्मार्ट फोन मिलने से छात्रों को ऑनलाइन क्लास में मदद मिलेगी. इसके अलावा युवा विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके अलावा युवा अन्य तरह के भी फॉर्म भर सकेंगे.