May 6, 2024

संयुक्त किसान मोर्चा ने मनाया विश्वासघात दिवस

Chandigarh/Alive News: संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों द्वारा केंद्र सरकार द्वारा किसानों की मांगों की अनदेखी के खिलाफ विश्वासघात दिवस मनाते हुए जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान केंद्र सरकार का पुतला फूंका गया। इस विश्वासघात दिवस पर रोष प्रदर्शन के कार्यक्रम की अध्यक्षता किसान नेताओं रामस्वरूप ढाणी गोपाल, तरसेम सिंह घासवां, रविंद्र कस्वां, रविंदर हिजरावां ने संयुक्त रूप से की।

सोमवार को जिलेभर से सभी किसान संगठन व अन्य सहयोगी मजदूर, कर्मचारी, महिला व नौजवान संगठनों के सदस्य लाल बत्ती चौक पर इकट्ठे हुए और शहर के बीचों-बीच प्रदर्शन करते हुए डीसी दफ्तर पर पहुंचकर सरकार का पुतला दहन किया। इसके बाद किसान डीसी दफ्तर के मेन गेट पर धरना लगाकर बैठे और सरकार की वादाखिलाफी के विरोध में जमकर नारेबाजी की।

संयुक्त किसान मोर्चा के जिला संयोजक जगतार सिंह ने बताया कि किसान आंदोलन के समाधान के लिए केंद्र सरकार ने आश्वासन दिया था परंतु अभी तक लंबित मुद्दों का समाधान न होने के चलते किसानों में भारी रोष है। इसलिए संयुक्त मोर्चा में आगामी आंदोलन की रणनीति बनाई है।

नेताओ ने कहा कि आंदोलन के दौरान दर्ज हुए केसों को तत्काल वापस लेने के वादे पर सरकार ने कुछ कागजी कार्यवाई की है परंतु केंद्र से सम्बंधित हरियाणा में दर्ज काफी केस अभी तक वापस नहीं हुए हैं। शहीद किसान परिवारों को मुआवजा देने पर भी अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। न्यूनतम समर्थन मूल्य के मुद्दे पर सरकार ने कमेटी की दिशा में कोई कदम नहीं उठाए हैं।