May 2, 2024

केंद्रीय वित्त मंत्री ने प्री बजट के लिए बुलाई मुख्यमंत्रियों की बैठक

Faridabad/Alive News : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना के बावजूद हरियाणा सरकार ने अपना वित्तीय प्रबंधन अच्छे से बनाए रखा। प्रदेश सरकार ने आर्थिक प्रबंधन की दृष्टि से आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने के लिए अलग से रणनीति बनाई। मुख्यमंत्री गुरुवार को दिल्ली में केंद्रीय वित्तमंत्री श्रीमति निर्मला सीतारमण से प्री-बजट बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
  
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय वित्तमंत्री ने सभी राज्यों के वित्त मंत्रियों को प्री-बजट की बैठक में सुझावों के लिए बुलाया था। हरियाणा सरकार ने उसने मांग की है कि जैसे नाबार्ड, ग्रामीण इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 2.7 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण देता है, उसी तरह एनसीआर प्लॉनिंग बोर्ड के तहत भी 2.7 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण दिया जाना चाहिए। ताकि एनसीआर के क्षेत्र में तेज गति से विकास हो सके।
   
यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। किसानों को सब्सिडी दी जा रही है, उन्हें ऋण दिए जा रहे हैं, फसलों की खरीद समय पर हो रही है। 11 फसलों को हरियाणा सरकार एमएसपी पर खरीद रही है। 600 एफपीओ हरियाणा में खुल चुके हैं, इन्हें 1 हजार करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेश में अभी तक 7 अत्याधुनिक एकीकृत पैक हाउस खोले जा चुके हैं, इनकी संख्या को 50 तक किया जाएगा। मशरूम फॉर्मिंग, मच्छली पालन, डेयरी फॉर्मिंग जैसे प्रोजेक्ट को सरकार लगातार बढ़ावा दे रही है।        
      
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार हैल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को लगातार बढ़ा रही है। हरियाणा सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोला जाए। अभी तक 19 जिलों में या तो मेडिकल कॉलेज खोले जा चुके हैं, या वहां खोले जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बचे हुए 3 जिलों में भी जल्द मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।