May 4, 2024

यूजीसी नेटः दिसंबर 2020 और जून 2021 सत्र की उत्तर कुंजियां जारी, ऐसे करें डाउनलोड, 24 जनवरी तक दें सकेंगे चुनौती

New Delhi/Alive News: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से यूजीसी नेट परीक्षा दिसंबर 2020 और जून 2021 सत्र के लिए चरण-1, 2 और चरण-3 की परीक्षाओं की अंतरिम उत्तर कुंजियां जारी कर दी हैं। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा किया गया था। परीक्षा के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने विभिन्न चरणों के लिए उत्तर कुंजी जारी कर दी है। इसके साथ ही, उम्मीदवारों के प्रश्न पत्र और उनकी चिह्नित प्रतिक्रियाएं यानी रिस्पॉन्स शीट भी जारी की गई हैं।

बता दें कि UGC-NET दिसंबर 2020 और जून 2021 का आयोजन 20 नवंबर, 2021 से 05 जनवरी, 2022 के बीच किया गया था। उम्मीदवार यूजीसी नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 अलग-अलग चरण की परीक्षाओं के लिए उपस्थित हुए थे, वे एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in से अपनी उत्तर कुंजी, रिस्पॉन्स शीट और क्वेश्चन पेपर सेट को डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए के द्वारा उम्मीदवारों की आपत्तियाें के समाधान के बाद जल्द ही अंतिम उत्तर कुंजी यानी फाइनल आंसर की जारी की जाएगी।

ऐसे डाउनलोड करें उत्तर कुंजी
उम्मीदवार सबसे पहले यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं। होम पेज पर ‘डिस्प्ले ऑफ की चैलेंज फॉर यूजीसी नेट दिसंबर 2020 और जून 2021’ लिंक पर क्लिक करें। अब आपको एक नए वेब पेज पर निर्देशित किया जाएगा। यहां लॉगिन के लिए आपको आवेदन और पासवर्ड या जन्म तिथि में से एक विकल्प चुनना होगा।

अपना यूजीसी नेट आवेदन संख्या और जन्म तिथि या पासवर्ड दर्ज करें।इसके बाद ‘साइन इन’ के बटन पर क्लिक करें। आपकी यूजीसी नेट उत्तर कुंजी, प्रश्न पत्र और रिस्पॉन्स शीट स्क्रीन पर दिखाई देगी। उम्मीदवर इन्हें डाउनलोड कर लें और और इनकी जांच करें।उत्तर कुंजी चुनौती देने के साथ और भविष्य के संदर्भ के लिए उन्हें डाउनलोड कर लें या सहेज लें।