May 18, 2024

दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी पिक एंड ड्रॉप की सुविधा, पढ़िए खबर

Gurugram/Alive News : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिले में 85 वर्ष से अधिक आयु और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को 25 मई को मतदान केंद्र के लिए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा मिलेगी। इससे पहले इन मतदाताओं को घर से भी मतदान की सुविधा दी गई थी, लेकिन कई मतदाताओं ने मतदान केंद्र पर जाकर मतदान करने की इच्छा जाहिर की है। इसके लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर जानकारी दर्ज करवानी होगी। उपायुक्त ने यह बात शुक्रवार की शाम लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में स्वीप, एमसीएमसी (मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनीटरिंग कमेटी) व अन्य कमेटियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही।

उपायुक्त ने कहा कि जिले में 85 वर्ष से अधिक आयु और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं की संख्या 50,790 है। घर से वोट डालने के साथ-साथ इन मतदाताओं को पिक एंड ड्रॉप की भी सुविधा मिलेगी। इस श्रेणी के मतदाता जिला निर्वाचन कार्यालय के टोल फ्री नंबर 1950 पर कॉल कर अपनी जानकारी दर्ज करा सकते हैं। इन मतदाताओं को घर से लाने के लिए एक सरकारी कर्मचारी व एक वालंटियर की ड्यूटी निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त उन्होंने जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए राजीव चौक फ्लाईओवर पर मतदाता जागरूकता के स्लोगन, सार्वजनिक स्थलों पर ईवीएम, वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट के डेमो लगाने, राहगीरी इवेंट व मॉल्स में फ्लैश मॉब इवेंट करवाए जाएंगे।

कंट्रोल रूम से रखी जाएगी पेड न्यूज पर नजर
जिला निर्वाचन अधिकारी ने एमसीएमसी कमेटी की बैठक लेते हुए निर्देश दिए कि प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया में विज्ञापन व भ्रामक खबरों की निगरानी के लिए एमसीएमसी पूर्ण निगरानी रखे। साथ ही सोशल मीडिया पर निगरानी रखी जाएगी। एमसीएमसी के सदस्य सचिव एवं जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार ने बताया कि पेड न्यूज पर निगरानी के लिए लघु सचिवालय के पांचवें तल पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंट्रोल रूम से प्रिंट व इलेक्ट्रानिक के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी अलग-अलग कर्मचारियों की टीमें निगरानी कर रही हैं। इसके साथ ही अभी तक किसी भी उम्मीदवार ने इलेक्ट्रानिक या प्रिंट मीडिया में विज्ञापन के प्रमाणन के लिए आवेदन नहीं किया है। इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, एसडीएम विश्वजीत चौधरी, एसडीएम सोनू भट्ट, एएलसी कुशल कटारिया, एसडीएम रविंद्र कुमार, एसडीएम होशियार सिंह, दर्शन यादव, ओएसडी टू डीसी प्रीति, डीआईओ विभू कपूर, ईटीओ अभिनंदन गोयल, सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।