May 19, 2024

दादरी-मुंबई फ्रेट कॉरिडोर पर 26 किलोमीटर एरिया में बिछी पटरी

Faridabad/Alive News : डीएफसीसीआईएल ने दादरी-मुंबई फ्रेट कॉरिडोर की 26 किलोमीटर एरिया में पटरी बिछाने का काम पूरा कर लिया है। फिलहाल रेवाड़ी से दादरी के बीच पटरी बिछाने का कार्य चल रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार दादरी से मुंबई के बीच 1,503 किलोमीटर लंबा फ्रेट कोरिडोर का निर्माण चल रहा है। इसमें और तेजी आने की उम्मीद की जा रही है। फ्रेट कॉरिडोर सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अमेरिकी मशीन से यहां पर पटरी बिछाई जा रही है। इस मशीन की यह खासियत है कि यह स्लीपर को नीचे डाल कर उस पर पटरी बिछा देती है। पटरी बिछाने के लिए लगातार काम चल रहा है। यहां पर दो लाइन बिछाई जा रही हैं। एक लाइन पर दादरी से मुंबई के लिए और दूसरी मुंबई से दादरी के लिए माल गाड़ियां चलेंगी। यहां पर 11 लाइनें बिछाई गई हैं।

जानकारी के मुताबिक फरीदाबाद में फ्रेट कॉरिडोर का 28 किलोमीटर एरिया पड़ता है। इसमें प्रत्येक 500 मीटर पर अंडरपास बनाए जा रहे हैं। ताकि यहां आसपास रहने वाले लोगों को दिक्कत न झेलनी पड़े। इसके फ्रेट कॉरिडोरके रेवाड़ी से लेकर दादरी मंडल में पांच रेलवे स्टेशन बनाने का काम चल रहा है। इसमें न्यू दादरी रेलवे स्टेशन, न्यू फरीदाबाद रेलवे स्टेशन, न्यू पृथला रेलवे स्टेशन, मेवात रेलवे स्टेशन और धारूहेड़ा रेलवे स्टेशन शामिल हैं। विभाग न्यू पृथला स्टेशन रेलवे यूनिकोड भी जारी कर चुका है। फरीदाबाद में सतयुग दर्शन संस्थान के पास रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य चल रहा है। इन दोनों स्टेशनों का निर्माण कार्य 45 प्रतिशत से ज्यादा पूरा हो चुका है।