April 26, 2024

त्रिवेणी देवी सहित तीन को मिला मुख्यमंत्री अंत्योदय योजना के तहत स्वरोजगार

Faridabad/Alive News: गांव छांयसा निवासी त्रिवेणी देवी, तिगांव वासी सुमन देवी व एनआईटी वासी रीटा साहनी को मुख्यमंत्री परिवार योजना के तहत लगाए गए रोजगार मेलों में दिए गए आवेदन पर स्वरोजगार के लिए 100000-100000 रुपये की धनराशि का बैंकों के माध्यम से ऋण दिलवाया। महिला विकास निगम द्वारा त्रिवेणी देवी को 10000 रुपये की धनराशि, सुमन देवी को 25 हजार रुपये की धनराशि और रीटा साहनी को 10000 रुपये की धनराशि सब्सिडी के तौर पर प्रदान की गई है।

महिला विकास निगम के जिला प्रबंधक देशराज सिंह ने बताया कि महिला विकास निगम द्वारा किसी भी गरीब महिला को अपने परिवार का पालन पोषण करने और परिवार की आय बढाने के लिए स्वयं रोजगार स्थापित करने के लिए रोजगार ऋण दिलवाया जाता है। साथ ही इस ऋण पर महिला विकास निगम द्वारा 10000 रुपये से लेकर 25000 रुपये की धनराशि सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

इस योजना के माध्यम से वे सभी परिवार जिनकी आए सालाना 1 लाख रुपए से कम है उनके पहचान पत्र बनवाए जा रहे हैं। जिससे कि उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर उठाया जा सके। इन पहचान पत्रों के माध्यम से हरियाणा सरकार के पास इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों का अभिलेख प्राप्त हो जाता है। जिससे शासन-प्रशासन को लोगों की आय में वृद्धि करने के गंभीर प्रयास को गति मिलती है।