May 6, 2024

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर हैं ये पत्तियां, पढ़िए खबर

Lifestyle/Alive News: डायबिटीज की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। बता दें कि यह बिमारी हमारे पूरे शरीर को अपने गिरफ्त में लेकर पैरालिसिस तक कर देती है। इस बीमारी के कारण हमारा पूरा शरीर अंदर से खोखला हो जाता है। समय रेहलते अगर स बीमारी का इलाज न हो तो इससे इंसान अपनी जान बैठता है। ससे छुटकारा पाने के लिए जितना हो नेचुरल सोर्स को ट्राई करें क्योंकि ये न सिर्फ आपकी इस बीमारी को जड़ से खत्म करता है बल्कि अपने तरीकों से अन्य दूसरे फायदे भी पहुंचाते हैं। आज आपको कुछ ऐसी पत्तियों के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकती हैं।

ब्लड शुगर लेवल का डिसबैलेंस न केवल इम्यून सिस्टम को खराब करता है बल्कि न्यूरोलॉजिकल और सर्कुलेटरी सिस्टम सिस्टम को भी प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण आपके शरीर को बहुत सारे गंभीर रोग होने का डर बना रहता है, इसलिए औषधिय गुणों से भरपूर इन पत्तियों को भी दवा के रूप में ले सकते हैं।

नीम की पत्तियां
एंटी बैक्टिरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर नीम की पत्तियों का सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में सहायक होता है। कोशिश करें कि नीम की पत्तियों को सुबह खाली पेट चबाकर खाएं।

अश्वगंधा की पत्तियां
अश्वगंधा की पत्तियों से बनने वाली दवाएं या खुद पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करती है।अश्वगंधा टाइप टू डायबिटीज में बेहद फायदेमंद है। इसका चूर्ण और टैबलेट भी मार्केट में उपलब्ध है। इसमें कई मैक्रो और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, इतना ही नहीं आयुर्वेद का मानना है कि अश्वगंधा एंटीबायोटिक रसायनों से भरपूर होता है।

करी पत्ता
ऐंटी ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनाइड्स से भरपूर करी पत्ता शरीर में हाई ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। इसलिए अगर आप भी डायबिटीज रोग से पीड़ित हैं, तो डेली सुबह खाली पेट 6 से 8 हरी करी पत्तियों का सेवन जरूर करें।

मेथी की पत्तियां
कैल्शियम,आयरन, मैंगनीज, विटामिन ए, बी 6,और विटामिन-सी, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, कॉपर, पोटैशियम जैसे अनेक गुणों का खजाना है मेथी की पत्तियां। ये हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। कसूरी मेथी भी उतनी ही फायदेमंद होती है।