May 21, 2024

महामारी में ड्यूटी दे रहे अध्यापकों को भी मिले सुरक्षा और कोरोना योद्धा का दर्जा

Chandigarh/Alive News: हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने कोविड-19 महामारी के दौरान अध्यापकों की लगी विभिन्न प्रकार की ड्यूटी में सुरक्षा एवं अन्य समस्याओं के हल के बारे में मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है। इस पत्र के माध्यम से संघ ने विभिन्न कार्यों में जुटे अध्यापकों के लिए सुरक्षा की मांग की है।

दरअसल, महामारी के पहले चरण में सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए बनाए गए राहत शिविरों में सरकारी स्कूलों के अध्यापकों ने पूरी कर्तव्यनिष्ठा से ड्यूटी दी और महामारी के दूसरे चरण में भी विभिन्न प्रकार की ड्यूटी में जुटे हुए हैं। लेकिन ऐसे में इनके स्वास्थ्य पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। इसी संबंध में हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को पत्र लिखकर कार्यों में आने वाली समस्याओं से अवगत कराया तथा अपनी मांगे रखी है।

संघ ने रखी ये है मांगे
संघ ने मुख्यमंत्री से मांग करते हुए कहा कि वर्तमान में टीजीटी पीजीटी विज्ञान अध्यापकों की ड्यूटी निदेशक स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाई जाए तथा ड्यूटी से पहले सभी अध्यापकों का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। ड्यूटी करने वाले समस्त अध्यापकों को निजी सुरक्षा उपकरण पीपीई किट मास्क और सैनिटाइजर आदि आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाए जाए।

इसके साथ ही संघ ने मुख्यमंत्री से मांग करते हुए लिखा कि जिस अध्यापक के परिवार का कोई सदस्य कोरोना पीड़ित है उसे परिवार की देखभाल के लिए ड्यूटी में रियायत दी जाए। संघ ने आगे लिखा कि अध्यापकों की ड्यूटी कार्यस्थल निवास स्थान के आसपास लगाई जाए।

विकट परिस्थितियों में दूरदराज ड्यूटी होने पर वाहन मुहैया कराया जाए और अध्यपकों को भी कोरोना योद्धा का दर्जा दिया जाए। ड्यूटी के दौरान संक्रमित होने पर अध्यपकों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाए तथा अध्यापक के काल का ग्रास बनने के पश्चात एक करोड का बीमा दिया जाए।

गौरतलब है कि महामारी प्रदेश में विकराल रूप धारण किए हुए हैं। ऐसे में अध्यापक विभिन्न प्रकार की ड्यूटी दे रहे हैं। इन अध्यापकों की सुरक्षा हेतु संघ ने यह मांग मुख्यमंत्री के सामने पत्र के माध्यम से रखी हैं। बहरहाल, अब देखना यह है कि मुख्यमंत्री कब तक इस मामले में संज्ञान लेते हैं और इनकी मांग पूरी होती हैं।