May 3, 2024

डॉ. सिंह की अध्यक्षता में किया गया आपदा प्रंबधन का पूर्वाभ्यास

Faridabad/Alive News : सेक्टर-25 में मान फीड्स कंपनी के कर्मचारियों और अधिकारियों को सेंट जॉन एंबुलेंस एसोसिएशन इंडिया के अधिकृत लेक्चरर और आपदा प्रबंधन के विषय विशेषज्ञ डॉक्टर एम.पी. सिंह ने दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया।

जिसमें डॉक्टर एम.पी. सिंह ने बताया कि फैक्ट्री में अनेकों प्रकार के एक्सीडेंट हो जाते हैं मशीन में किसी का हाथ आ जाता है, उंगली कट सकती हैं हाथ कट सकता है। उसके बहते हुए खून को कैसे रोकना है यदि किसी कारण से आग लग जाती है तो उसका बचाव कैसे करना है।

यदि किसी वस्तु में आग लग जाती है, तो आग पर काबू कैसे पाना है फायर हाइड्रेंट का प्रयोग कैसे करना है फस्र्ट एड बॉक्स में क्या क्या होना चाहिए और उसका प्रयोग किस स्थिति में कौन कर सकता है। उसकी विस्तृत जानकारी दी और सिंह ने सीपीआर भी देकर बताया ताकि आपातकालीन स्थिति में रोगी को कुछ समय के लिए बचाया जा सके बेहोशी के कारण बताएं और उसके उपाय भी समझाएं चलते फिरते अचानक पैर में मोच आ जाती है या हड्डी टूट जाती है, तो उस समय पट्टी और फटी का प्रयोग करना सिखाया|

अधिकतर प्रैक्टिकल ज्ञान देकर कर्मचारियों और अधिकारियों के सहयोग से आपदा प्रबंधन का पूर्वाभ्यास भी कराया। रोगियों को एंबुलेंस में चढ़ाने और उतारने के तरीके बताएं और अस्पताल तक ले जाते हुए क्या प्राथमिक सहायता करनी चाहिए।

उसकी विस्तृत जानकारी दी इस अवसर पर एचआर मैनेजर ओ.पी नगर में डॉ सिंह का स्वागत किया और कंपनी के जनरल मैनेजर ने धन्यवाद किया यदि किसी व्यक्ति के कपड़ों में आग लगी हुई हो तो उस पर कपड़ा कैसे डालना है उसका प्रेक्टिकल अभ्यास भी कराया।