May 4, 2024

सीएम विन्डो के पोर्टल पर ऑनलाइन आई शिकायतों की नोडल अधिकारी ने की समीक्षा

Faridabad/Alive News : सीएम विन्डो के नोडल अधिकारी आरके सिंह ने जिला वार विडियो कान्फ्रेंस के जरिये ऑनलाइन पोर्टल पर आई शिकायतों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सीएम विन्डो और अन्य ऑनलाइन पोर्टल पर आई शिकायतों की डेलीबेसिज मार्किंग समीक्षा करके निर्धारित समय पर निपटारा करना सुनिश्चित करें।

राजस्व और म्यूटेशन की शिकायतों से सम्बंधित जानकारी डीआरओ से और पंचायती राज की जानकारी डीडीपीओ नियमित रूप से लेकर आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली को अपडेट रखें। वहीं जिला फरीदाबाद के नगराधीश अमित मान ने विडियो कान्फ्रेंस के जरिये दी जिला में आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर आई सीएम विन्डो की शिकायतों के निपटारे की विस्तृत जानकारी।

नोडल अधिकारी आरके सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सीएम विंडो, सरल पोर्टल और सीपी ग्राम सहित अन्य प्राप्त हुई शिकायतों का गंभीरता के साथ निर्धारित समय पर निपटारा करना सुनिश्चित करें। वे आज मंगलवार को विडियो कान्फ्रेंस के जरिये जिला वार अधिकारियों के साथ सीएम विंडो, सरल पोर्टल और सीपी ग्राम पोर्टल पर प्राप्त हुई शिकायतों के निपटान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर सम्बोधित अधिकारियो को दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कान्फ्रेंस में उपस्थित अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश देते हुए सीएम विंडो, सरल पोर्टल, सीपी ग्राम पोर्टल और एसएमजीटी के पेंडेंसी को तुरंत ऑनलाइन क्लियर करने के लिए भी कहा। वहीं फरीदाबाद जिला में नगराधीश अमित मान सीएम विंडो और अन्य ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली के जरिये बेहतर क्रियान्वयन के लिए सुझाव भी सांझे अधिकारी के साथ किए। स्वामीत्व योजना के तहत प्रोविजन, सीएम विंडो, सीपी ग्राम और एसएमजीटी शिकायतों बारे नियमित रूप से समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि समय पर ऑनलाइन आई शिकायतों के निपटान न करने वाले विभागों के अधिकारी या प्रतिनिधि को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। जिसमें उन्होंने सीएम विंडो पर लम्बे समय से पड़ी शिकायतों के निराकरण के सम्बंध में दिशा निर्देश भी विभाग वार सम्बंधित अधिकारी को दिए।

सीटीएम अमित मान ने बैठक में क्रमवार सभी विभाग के अधिकारियों या प्रतिनिधियों को ऑनलाइन लंबित सीएम विंडो, सीपी ग्राम और एसएमजीटी आवेदन पर आई शिकायतों का विवरण देने के लिए कहा। वहीं उन्होंने कई विषयों पर संबंधित अधिकारियों से सुझाव भी साझा किए व सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए ज़रूरी दिशा-निर्देश भी दिए।