May 6, 2024

आजादी के गुमनाम नायकों के नाम रही ‘दास्तान- ए-रोहनात’ की शाम

Faridabad/Alive News : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बुधवार की शाम आजादी के गुमनाम नायकों को समर्पित रहा। कन्वेंशन हाल में जिस प्रकार सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के कलाकारों ने ‘दास्तान- ए-रोहनात’ नाटक का मंचन किया। उसे वाकई रोहनात गांव के गुमनाम महानायकों को सच्ची श्रद्धांजलि कहा जा सकता है।

इस दौरान केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने इसी प्रकार का एक नाटक राजा नाहर सिंह की जीवनी पर तैयार करने को कहा और पांच लाख रुपये देने की घोषणा भी की। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में जिला सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा तैयार किया गया नाटक देखने के लिए विशेष तौर पर कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने शिरकत की। नाटक का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन के साथ किया गया।

उन्होंने वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में मनाया जा रहा है। आज उसी निमित्त जिला प्रशासन फरीदाबाद ने यहां एक नाटक का मंचन किया गया। नाटक नाथ गांव के शहीदों पर आधारित था। नाटक के मंचन के माध्यम से रहो नाथ गांव के आजादी के संग्राम में योगदान की जानकारी मिली। जिन लोगों ने शहादत दी उन लोगों का परिचय मिला। इस नाटक का निर्देशन मनीष जोशी द्वारा किया गया है।

कलाकारों द्वारा किया जाने वाला अभिनय दर्शकों को हैरान करने वाला था। लोग बिना पलक झपके टकटकी लगाए नाटक को लगातार देख रहे थे। कलाकारों के एक-एक संवाद पर बार-बार दर्शक तालियां बजाते दिखाई दिए। नाटक के मंचन को लेकर लोगों की दीवानगी इस कदर दिखाई थी कि समय से पहले ही हाल खचाखच भर गया और जिन लोगों को बैठने की जगह नहीं मिली उन्होंने देशभक्ति की भावना का परिचय देते हुए खड़े होकर भी पूरा नाटक देखा। इतना ही नहीं , नाटक के बीच में कई बार दर्शकों ने ‘ भारत माता की जय’ , ‘जय हिंद- जय भारत’ के जयकारे लगाते हुए देश भक्ति का परिचय दिया।