May 19, 2024

कार्यशाला में बच्चों को किया जा रहा शिक्षित, सिखाए जा रहे एक्टिंग से जुड़े

Faridabad/Alive news : हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के सहयोग से 20 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। जिससे बच्चे काफी उत्साहित हैं। कार्यशाला में शामिल बच्चे अपने समय का सदुपयोग करते हुए रंगमंच की बारीकियां सीखते हुए एक्टिंग से जुड़े अलग-अलग पहलुओं के बारे में भी सीख रहे हैं।

इस कार्यशाला के माध्यम से बच्चों ने जाना कि किसी भी चरित्र की पहली पहचान उसकी वेशभूषा से हो सकती है। इसके साथ ही किसी एक कपड़े को अलग-अलग तरीकों से प्रयोग करके निभाए जा रहे चरित्र को महत्वपूर्ण बनाया जा सकता है। कपड़ों के रंग भी अलग-अलग भावों को प्रकट करते हुए चरित्र में निखार ला सकते हैं। इसके साथ ही बच्चों ने अपने साथ लाए कपड़ों से अलग-अलग चरित्रों का अभिनय करके भी दिखाया।

कार्यशाला में प्रतिदिन शाम साढ़े पांच बजे से साढ़े सात बजे तक प्रतिभाग कर रहे बच्चे नाटक के अलग-अलग गुण सीख रहे हैं। इसके साथ ही वह आज़ादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में होने वाले नाटक “आज़ादी – एक सच” की भी तैयारी करेंगे, जिसमें सभी बच्चे अलग-अलग भूमिकाएं निभाएंगे। कार्यशाला के सह-निर्देशक दीपक पुष्पदीप तथा निर्देशक और संयोजक डाॅ. अंकुश शर्मा हैं। उन्होंने बताया कि 4 जून तक आयोजित होने वाली इस कार्यशाला में अलग-अलग आयु वर्ग के लगभग 25 बच्चों ने भाग लिया है।