May 8, 2024

कृषि यंत्रों पर अनुदान की तिथि बढ़ी, किसान 20 मई तक कर सकते है आवेदन

Faridabad/Alive News : हरियाणा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में वर्ष 2022-23 के दौरान कृषि मशीनों पर विभिन्न मशीनीकरण योजनाओं के तहत अनुदान दिया जा रहा है। सरकार ने किसान हित को ध्यान में रखते हुए अब आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 20 मई 2022 कर दी है।


उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की ओर से विभिन्न कृषि यंत्रों कॉटन सीड ड्रिल, ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रे पम्प, डायरेक्ट सीडेड राइस मशीन, ट्रैक्टर माउन्टेड रोटरी वीडर (2 रो व 3 रो), पावर टिलर 12 एच पी से अधिक, बरिकेट मेकिंग मशीन, रीपर बाईन्डर स्वचालित, मेज प्लान्टर, मेज थ्रेसर, न्यूमेटिक प्लांटर पर अनुदान दिया जा रहा है। कृषि यंत्र लेने के इच्छुक किसान हरियाणा सरकार की वेबसाइट www.agriharyana.gov.in पर अपना आवेदन कर सकते हैं। डीसी जितेन्द्र यादव ने किसानों का आह्वान किया है कि वे सरकार की योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।
 

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अधिकारी डाक्टर संगीता ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि अनुदान का लाभ लेने वाले किसान व्यक्तिगत आवेदन के लिए आवश्यक कागजात मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, परिवार पहचान पत्र, ट्रैक्टर की वैध आर सी,पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैक खाता का विवरण, जमीन का विवरण, अनुसूचित जाति से संबंधित किसानों के लिए जाति प्रमाण-पत्र लगाना अनिवार्य है।