May 6, 2024

सेक्टर 37 नहर पर बने पुल की उखड़ी परतें, दुपहिया वाहन चालकों के लिए खतरा

Faridabad/Alive News : फरीदाबाद से ग्रेटर फरीदाबाद की सीधी कनेक्टिविटी के लिए आगरा-गुरुग्राम कनाल नहर पर कई पुलों का निर्माण कराया गया। लेकिन इन दिनों नहर पर बने लगभग सात साल पुराने सभी पुल जर्जर हो चुके हैं। पुलों के सड़क की परत उखड़ गई है। ऐसा ही हाल सेक्टर-37 पुल का है। सेक्टर-37 का पुल पल्ला से बसंतपुर तक के क्षेत्र को जोड़ता है। ये पुल पिछले कई सालों से अपनी जर्जर हालत के कारण बदहाल है। इस पुल से हर रोज हजारों वाहन चालक आवागमन करते हैं। लेकिन हुडा और सिचाई विभाग के अधिकारियों की उदासीनता के कारण हजारों वाहन चालक आए दिन सड़क दुर्घटना का शिकार हो रहे है।

वाहन चालक सुनील दत्त, ओमप्रकाश के मुताबिक अंधेरे में परेशानी और अधिक बढ़ जाती है। कभी भी इस जर्जर पुल पर बड़ा हादसा हो सकता है। बाकी पुलों की सड़क की हालत खस्ता हो रही है। ग्रेटर फरीदाबाद बसने के बाद से इन पुलों का निर्माण किया गया था ताकि यहां से हजारों लोग इधर-उधर आ-जा सकें। अब इन पुलों से गुजरना खतरनाक होता जा रहा है। हालांकि सेक्टर-37 पुल पर कई बार हादसे हो चुके हैं। लेकिन विभाग के अधिकारी पुल की मरम्मत का कार्य नही करवा रहे है।

संबंधित मामले को लेकर सिंचाई विभाग के सुपरटेंडेंट इंजिनियरिंग राजीव बत्रा ने बताया कि आगरा नहर पर पुल निर्माण का कार्य यू.पी सिंचाई विभाग द्वारा कराया जाता है, जबकि गुरुग्राम नहर के पुल का निर्माण का कार्य हरियाण सिंचाई विभाग द्वारा किया जाता है। सभी पुलों का निर्माण कार्य हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा दी गई राशि से हरियाणा सिंचाई विभाग ने करवाया है। जबकि कई पुल ऐसे हैं जिन्हें बने हुए कई साल बीत गए है। लेकिन इनकी मरम्मत न होने के कारण अब इनकी हालत खराब होने लगी है। पुल के सड़क की उपर की परत उखड़ गई है और सड़क पर जगह जगह गड्ढे हो गए है। लेकिन इन पुलों की मरम्मत के लिए हरियाणा सिंचाई विभाग की ओर से हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से बजट मांगा गया है। एस्टीमेट बनाकर भी भेज दिया गया हैं। विभाग से पैसा मिलते ही मरम्मत कार्य जल्द शुरू करा दिया जाएगा।