May 12, 2024

रात को सोते समय इन बातों का रखें ख्याल, बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा निजात

खूबसूरती की बात की जाएं तो बालों का ख्याल सबसे पहले आता है। हर लड़की के लिए उसके बाल बेहद कीमती होते हैं। लेकिन अक्सर बालों की केयर केवल दिन के समय में ही की जाती है, जो कि गलत है। अगर आप अपने बालों को टूटने से बचाना चाहती हैं, तो रात में भी उनकी केयर करें। आप दिन के समय आपने बालों का कितनी भी ख्याल क्यूं न रख लें लेकिन अगर आप रात के समय इनकी सही देखभाल नहीं कर पाते तो बाल काफी डैमेज हो सकते हैं। रात में सोते समय बाल उलझते हैं जिसकी वजह से वह काफी कमजोर हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि रात में सोने से पहले अपने बालों को हैल्दी बनाएं रखने के लिए हमें किन बातों को ध्यान रखना चाहिए।

बालों को बांध कर सोएंः बालों को अच्छी तरह से बांध कर सोएं। इससे एक तो आपके बाल उलझेंगे नहीं और ये टूटने से भी बचेंगे। आप चोटी बांधकर सो सकती हैं लेकिन कभी भी टाइट चोटी बांधकर न सोएं।

गीले बालों में न सोएंः कई लोग सोने से ठीक पहले नहाते हैं। फिर गीले बालों में ही सो जाते हैं। गीले बाल बेहद नाजुक होते हैं, इसलिए उन्हें बिना सुखाए सो जाने वे आसानी से टूट सकते हैं।

हेयर सीरम का इस्तेमालः अगर आपके बाल रूखे या फ्रिज़ी हैं, तो उन्हेंं मैनेज करना बेहद कठिन हो जाता है। ऐसे में आप बालों की हेल्थ के लिए सीरम लगा सकती हैं। सीरम एक लिक्विड होता है, जो बालों को उलझने से रोकता है और उनमें मुलायम बनाता है।

बालों को सुलझाकर सोएंः रात को सोने से पहले बालों में अच्छी तरह कंघी करें और उसके बाद ही सोएं। ऐसा करने से आपके बालों की जड़ों में नेचुरल ऑयल रिलीज होता है, जिससे बाल रूखे नहीं पड़ते और कम झड़ते हैं।

मसाज करेंः बालों को मजबूत बनाने के लिए उनकी मालिश करना बेहद जरूरी है। स्कैल की मालिश करने से सिर में ब्लेड फ्लो बढ़ता है। इससे बालों की जड़ों तक खून पहुंचता है और बाल हेल्दीै और घने होते हैं।

डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंटः बालों में डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट कर सकती हैं। उसके लिए विटामिन-E कैप्सूल का इस्तेमाल करें। विटामिन-E कैप्सूल के साथ बादाम का तेल और कैस्टर ऑयल मिलाकर लगाएं। कैस्टर ऑयल को हल्का गर्म कर लें। इससे रात भर में आपके बालों को बहुत पोषण मिल सकता है।

नोट: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।