April 30, 2024

मानसिक व आत्मिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए स्वंयसेवको ने सिखा योग

Faridabad/Alive News : अग्रवाल महाविद्यालय के प्रांगण में चल रहे पांच दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन शुरूआत योग से कराई गई व योगा प्रशिक्षिका अनुप्रीता शर्मा ने स्वयंसेवकों को शारीरिक, मानसिक व आत्मिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए योगा को प्राथमिकता दी।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रीथी सिंह ने विद्यार्थियों को जानकारी उपलब्ध कराई की उन्हें किस प्रकार का भोजन ग्रहण करना चाहिए व किस प्रकार का आहार संतुलित होता है, ताकि स्वयंसेवक भविष्य में सेवा के भाव से अपना जीवन व्यतीत कर सकें व मित्रता फैला सकें। जो कि युवा रेडक्रॉस का मोटो है

। क्योंकि जैसा अन्न हम खाते हैं हम उसी प्रकार से सोचते हैं। उन्होंने कहा कि अगर हमारा भोजन सुरक्षित है तो हम सुरक्षित रहेंगे। अग्रवाल महाविद्यालय के रेडक्रॉस के समन्वयक डॉ. जयपाल सिंह ने स्वयंसेवकों को रैडक्रॉस के इतिहास से अवगत कराया व संस्थापक सर हेनरी डूनांड की तरह सेवा करने के भाव से ओत-प्रोत कर दिया।

इसी श्रंखला में फरीदाबाद रेडक्रॉस शाखा के सचिव बी.बी. कथूरिया ने छात्रों को रेडक्रॉस के स्वयंसेवक की प्राथमिक चिकित्सा के प्रशिक्षिका ने स्वयंसेवकों को समाज सेवा, दुर्घटनाग्रस्तों व पीडि़तों की सहायता के लिए प्राथमिक चिकित्सा के गुर सिखाए व शिविर में समाज के ज्वलंत विषयों पर वाद-विवाद व भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है।

इस अवसर पर शिविर निदेशक इशंाक कौशिक ने स्वयंसेवकों को शिविर की विभिन्न जानकारियों से अवगत कराया व शिविर में जिले के सभी छ: महाविद्यालयों के स्वयंसेवकों व परामर्शदाताओं ने उपस्थिति दर्ज कराई। शिविर में फरीदाबाद रेडक्रॉस के आजीवन सदस्य दर्शन भाटिया, मीनू व महाविद्यालयों से मीनाक्षी रावत, राजेंद्र, राकेष पाठक, विनोद राठी व लवकेश उपस्थित रहे।