May 19, 2024

राजकीय महाविद्यालय में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन

Faridabad/Alive News : 75 लाख सूर्य नमस्कार अभियान 2023 आयूष विभाग के अंतर्गत फरीदाबाद स्थित पंडित जवाहरलाल नेहरू महाविद्यालय परिसर में शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एम के गुप्ता के नेतृत्व में और एन एस एस प्रभारी अंकित कौशिक और डॉ अंशु भट्ट के द्वारा किया गया। जहां एक तरफ डॉ अंशु भट्ट ने योग के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रच्छन्न प्रभावों का उल्लेख कर छात्रों को योग को अपनी जीवनशैली का प्रमुख अंग बनाने के लिए प्रेरित किया, वहीं दूसरी ओर अंकित कौशिक ने शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों को उजागर किया, साथ ही साथ बताया कि योग किस तरह हमें विभिन्न व्यसनों से मुक्त करता है।

इस सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में योगगुरु सुरेंद्र ने विभिन्न योगासनों जैसे प्रणाम आसन, हस्त उत्थान आसन और अश्व संचालन आसन आदि आसनों का अभ्यास कराया और अनुलोम, विलोम प्राणायाम का मस्तिष्क पर पड़ने वाले प्रभावों से छात्रों को अवगत कराया। इसके अतिरिक्त डॉ हरवंश और विशाल तथा समस्त स्वयं सेवको ने अपनी भागीदारी देकर कार्यक्रम को सफल बनाया। स्वयं सेवको में अनुराधा, आरती, ओमवती, हर्षिता, गौरी, कोमल, गुलशन, हरिंदर,अनीस, शिवम्, आदि समस्त उपस्थित रहे।