May 2, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने निजी अस्पतालों की कार्यशैली पर जताया अफसोस, गरीबों के इलाज से मुकर रहे हैं निजी अस्पताल

New Delhi/Alive News: सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को इस बात पर अफसोस जताया कि कैसे सब्सिडी दरों पर खरीदी गई जमीनों पर स्थापित निजी अस्पताल अपने कुछ बिस्तर गरीबों के लिए आरक्षित करने की अपनी प्रतिबद्धता से मुकर रहे हैं। न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया और न्यायमूर्ति प्रसन्ना बी वराले की पीठ ने देश भर में नेत्र संबंधी प्रक्रियाओं के लिए एक समान दरों की मांग करने वाले सरकारी नियमों को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की।

न्यायमूर्ति धूलिया ने कहा, “ये सभी निजी अस्पताल सब्सिडी वाली जमीन लेते समय कहते हैं कि वे कम से कम 25 प्रतिशत बिस्तर आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षित करेंगे, लेकिन ऐसा कभी नहीं होता है। हमने इसे कई बार देखा है।”
ऑल-इंडिया ऑप्थैल्मोलॉजिकल सोसाइटी द्वारा दायर याचिका में तर्क दिया गया कि विशेषज्ञों द्वारा की जाने वाली प्रक्रियाओं की दरें महानगरीय शहरों और छोटे दूरदराज के गांवों में समान नहीं हो सकती हैं।

वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी और अधिवक्ता बी विजयालक्ष्मी मेनन सोसायटी की ओर से पेश हुए। पीठ ने इस मामले में अटॉर्नी जनरल को सीमित नोटिस जारी किया और यह देखते हुए कि इस मुद्दे के बड़े प्रभाव हैं, इसे 17 अप्रैल को आगे के विचार के लिए सूचीबद्ध कर दिया।

न्यायमूर्ति धूलिया ने सुनवाई के दौरान टिप्पणी की, “लेकिन क्या आप इस तरह की नीति को चुनौती दे सकते हैं? आप देखिए, उदाहरण के लिए पूर्वोत्तर में स्वास्थ्य देखभाल दरें बहुत सस्ती हैं और यह प्रभावित होंगी।