May 19, 2024

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्र, कहा- स्कूल बंद होने से हमारी शिक्षा हुई प्रभावित

Faridabad/Alive News: सीबीएसई की ओर से टर्म- टू परीक्षाओं के लिए सैंपल पेपर जारी कर दिए गए है। ऐसे में जिले के स्कूलों में आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुट गए है। अध्यापकों की ओर से सिलेबस पूरा कवर करवा दिया गया है। अब जिले के सरकारी तथा निजी स्कूलों में सैंपल पेपर, पुराने प्रश्न पत्र आदि से परीक्षाओं की तैयारियां कराई जा रही है।

दरअसल, जानकारी के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड की टर्म टू की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी। इसके लिए बोर्ड ने सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं। बोर्ड की वेबसाइट पर प्रश्न पत्र मौजूद हैं। बोर्ड ने सर्कुलर जारी करते हुए बताया है कि परीक्षा की डेटशीट जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। सर्कुलर के अनुसार परीक्षा ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएगी। परीक्षा तिथि की घोषणा के बाद स्कूलों में परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है।

स्कूलों में सैंपल पेपर की प्रैक्टिस शुरू
स्कूलों में परीक्षा की तैयारी के लिए प्रैक्टिस पेपर और सैंपल पेपर की प्रैक्टिस शुरू कर दी गई है। बता दें कि कोविड के कारण इस साल की बोर्ड की परीक्षा दो टर्म में बांट दी गई है। पहले टर्म में 50 प्रतिशत सिलेबस से सवाल पूछे गए और अब टर्म टू में बाकी के 50 प्रतिशत सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे। स्कूलों में प्रश्न पत्र को लेकर विद्यार्थियों को पूरी जानकारी भी दी जा रही है वहीं रिविजन क्लास का भी आयोजन किया जा रहा है।

परीक्षा की तैयारी को लेकर बोले छात्र

मेरा सिलेबस लगभग पूरा हो गया है। स्कूल में टीर्चस सैंपल पेपर, प्रैक्टिस पेपर के माध्यम से तैयारी करवा रहे है। लंबे समय से स्कूल भी बंद होने से सबसे अधिक हमारी शिक्षा प्रभावित हुई है। इस बार परीक्षा लेने का तरीका भी बदल गया हैइसलिए थोड़ा डर भी लग रहा है।
-स्नेहा लखानी, स्टूडेंट, बारहवीं कक्षा, आशा कॉन्वेंट स्कूल।

एग्जाम को लेकर थोड़ा सा मन में डर है। स्कूल में टीचर्स पढ़ाते है, घर पर मैं सेल्फ स्टडी कर रही हूं। ऑफलाइन क्लास में ज्यादा अच्छे से समझ आ रहा है, ऑनलाइन में नहीं हो पाता था। टीचर्स परीक्षा की तैयारी में पूरी मदद कर रहे है।
-लक्की, स्टूडेंट, दसवीं कक्षा, आशा कॉन्वेंट स्कूल।

पहली बार बोर्ड का एग्जाम दे रहीं हूं। परीक्षा को लेकर मन में थोड़ा डर है। लेकिन टीचर्स पूरी मेहनत कर रहे है और हमारे सभी डाउट्स क्लीयर कर रहे है।
-हिमानी, स्टूडेंट, आठवीं कक्षा, आशा कॉन्वेंट स्कूल।