May 2, 2024

डीएवी कॉलेज के छात्रों को पत्रकारिता के गुणों से कराया अवगत

Faridabad/Alive News : डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में एलुमनी लेक्चर सीरीज प्रोग्राम के तहत पत्रकारिता विभाग के छात्रों के लिए हाउ टू एंकर ए न्यूज़ शो विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में महाविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के पूर्व छात्र और इंडिया न्यूज़ के एंकर अभिषेक पांडेय छात्रों से रूबरू हुए। इस लेक्चर का उद्देश्य छात्रों को एक न्यूज़ शो के लिए एंकरिंग एवं सामने आ रही चुनौतियों के बारे में समझाया।

मुख्य वक्ता अभिषेक पांडेय ने बताया कि शो प्रड्यूस के बारे में बताया। उसके लिए किन मूलभूतों की आवश्यकता होती है। उन्होंने सभी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि यहाँ पर बैठे सभी साथियों के अन्दर एक एंकर छिपा है, बस उसे अपने अंदर खोजने कि जरूरत है। उन्होंने बताया कि शो प्रड्यूस करने के लिए असाइनमेंट डेस्क कि जरूरत होती है, जो खबर को फिल्टर करता है। असाइनमेंट डेस्क के बाद खबर आउटपुट डेस्क पर जाती है, जो उस खबर को देखते है और शो बनाते है।

उन्होंने कहा कि किसी भी चैनल के लिए पी.सी.आर. और एम.सी.आर. बहुत ही महत्वपूर्ण होते है। उन्होंने अपलिंक और डाउनलिंक के बारे में भी छात्रों को बड़ी बारीकी से बताया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सविता भगत ने कहा की सभी छात्रों को अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और उस पर फोकस होना चाहिए। प्रोफेशनल कोर्सेस में एनरोलड छात्रों को शुरू से ही प्रोफेशनल नजरिया अपनाने की जरूरत होती है | छात्रों को पता होना चाहिए की इस तरह के कोर्स के लिए कैसी जनरल नॉलेज, पर्सनॅलिटी, कम्युनिकेशन स्किल्स होनी चाहिए।