May 5, 2024

दिल्ली पब्लिक स्कूल पर अभिभावकों का जोरदार प्रदर्शन, 24 दिसंबर से 134ए के विद्यार्थियों के होंगे दाखिले

Faridabad/Alive News: 134ए नियम के तहत विद्यार्थियों को दाखिला न मिलने पर नाराज अभिभावकों ने सेक्टर-19 स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल पर जोरदार प्रदर्शन किया। हालांकि दाखिले को लेकर विद्यार्थी और उनके अभिभावक लगातार छह दिन से अपने अपने अलाॅट स्कूल के चक्कर काट रहे हैं।

वहीं स्कूल प्रशासन की ओर से अभिभावकों को बुधवार को भी कोई आश्वासन नही मिला। इससे परेशान अभिभावकों ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुँचकर अपना रोष प्रकट किया। लेकिन हर रोज की तरह बुधवार को भी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर अनुपस्थित मिली और अभिभावकों को आज भी कार्यालय से खाली हाथ लौटना पड़ा। उसके बाद अभिभावक जिला उपायुक्त कार्यालय पहुंचे और जहां उन्हें जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव भी नही मिले। उसके बाद अभिभावक जितेंद्र यादव के कैम्प कार्यालय सेक्टर 15ए पर पहुंच गए।

अभिभावक दाखिले के लिए भटकते रहे दर- दर
अभिभावक राधा, उषा और अन्य ने बताया कि आज उन्हें अपने बच्चों के दाखिले के लिए भटकते हुए पूरे छह दिन गुजर चुके है। लेकिन उनकी समस्याओं का अब तक कोई समाधान नहीं हुआ है। एक तरफ स्कूल संचालक अभिभावकों से बात करने के लिए तैयार नही है।

वहीं, दूसरी तरफ जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी उनसे मिलती नही है। ऐसे में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यरत्त कर्मचारी ना सिर्फ अभिभावकों के साथ दुर्व्यवहार करते है, बल्कि अधिकारी की जगह स्वयं कर्मचारी अपने हस्ताक्षर कर अभिभावकों को चंडीगढ़ जाने के लिए कहते है।

अभिभावकों को दी जा रही गलत जानकारी
वहीं जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी का कहना है कि स्कूल प्रशासन अभिभावकों को गलत जानकारी मुहिया मुहैया करा रहे है। अविभावकों ने बताया कि स्कूल संचालक कभी उनसे सीट खाली ना होने की बात कहते हैं तो कभी दाखिला पोर्टल बंद होने का बहाना बनाते है। जबकि 134ए के तहत ऑनलाइन दाखिले के लिए शिक्षा विभाग ने जो पोर्टल शुरू किया है वह आज भी सुचारु रूप से चल रहा है।

उपायुक्त ने निजी स्कूल संचालक और शिक्षा विभाग अधिकारियों की बुलाई बैठक
संबधित मामले को लेकर जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने अपने कैम्प कार्यालय सेक्टर-15ए पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों और स्कूल संचालकों की एक संयुक्त बैठक बुलाई। यह बैठक करीब दो घंटे तक चली। जिसके बाद ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मनोज मित्तल ने बाहर आकर अभिभावकों को जानकारी दी कि जिला उपायुक्त ने आश्वासन दिया है कि वीरवार को पंचकूला में प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की शिक्षा विभाग के एलिमेंट्री डायरेक्टर और सैकंडरी के डायरेक्टर के साथ बैठक है और 134ए की आखिर तिथि को आगे बढ़ाने की भी मांग की जाएगी। पंचकूला बैठक में जो भी फैसला होगा वह सभी के लिए मान्य होगा। जिसकी सूचना अभिभावकों को आगामी शुक्रवार को दी जाएगी।

क्या कहना है एचपीएससी प्रिसिडेंट का
निजी स्कूल संचालक 134ए के तहत बच्चों का दाखिला लेने के लिए तैयार है। लेकिन इस सत्र को समाप्त होने में केवल दो माह ही शेष है। ऐसे में यदि हम बच्चों का दाखिला ले भी लेते है तो बच्चें किस प्रकार पूरे साल की पढ़ाई को कवर करेंगे और किस प्रकार परीक्षा में उत्तीर्ण होंगे। जो कार्य सरकार को मार्च अप्रैल में करना चाहिए था, वह सरकार अब कर रही है। जिसका कोई मतलब नहीं है। बाकी वीरवार पंचकूला में सभी प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की शिक्षा विभाग के दोनों डायरेक्टर से बैठक है। शिक्षा विभाग के डायरेक्टर का जो निर्णय होगा उसका हम सभी पालन करेंगे। हालांकि 134ए को लेकर मामला न्यायालय में विचाराधीन है।

सुरेश चंद्र, प्रधान- हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल एंड कांफ्रेंस

क्या कहना है उपायुक्त का
मैंने सभी प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन और जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई थी। जिसमें दोनों पक्षों से 134ए के तहत बच्चों के दाखिला ना होने को लेकर कारण पूछा गया। जिसमें प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने पंचकूला में वीरवार के दिन शिक्षा विभाग के डायरेक्टर से बैठक के बाद नतीजे पर पहुंचने की बात कही है। अगर कोई बीच का रास्ता निकलता है तो ठीक है। नही तो फिर हम 24 दिसंबर से बच्चों का दाखिला करवाएंगे।
-जितेंद्र यादव, उपायुक्त फरीदाबाद।