May 3, 2024

स्वर मंदिर कलाश्रम में संगीत के विशेष कार्यक्रम का आयोजन

Faridabad/Alive News : गुरु पूर्णिमा के अवसर पर आज सेक्टर 81 स्थित स्वर मंदिर कलाश्रम में संगीत के विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें शिष्यों ने अपने गुरुओं को सस्वर अपनी रचनाएं गुरु दक्षिणा के रूप में भेंट कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस अवसर पर संगीत गुरु व संस्था के निर्देशक राकेश शर्मा, डा. सविता व डा. बीके शर्मा ने सभी को गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गुरु दो अक्षरों से मिलकर बनता है जिसमें गु का अर्थ है अज्ञान एवं रु का अर्थ है दूर करने वाला अर्थात गुरु का अर्थ है अज्ञान को दूर करने वाला। इसलिए हमें माता-पिता तथा गुरुजनों का हमेशा सम्मान करना चाहिए और उनके बताए पथ पर आगे बढ़कर अपने माता-पिता एवं गुरुजनों नाम उज्ज्वल करने की कोशिश करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि गुरु हमें सदमार्ग पर चलना सिखाते हैं, इसलिए गुरु का स्थान भगवान से भी ऊंचा माना गया है। आज के समाज में ऐसे गुरु की जरुरत है जो शिष्य के विकारों को दूर कर उन्हें बेहतरीन इंसान बना सके। इस अवसर पर अदभुत गायकों सलीम, अभिषेक, दिनेश तथा अन्य शिष्यों ने विभिन्न वाद्यों के साथ सस्वर बेहतरीन गायन पाठ कर गुरुओं की खूब वाहवाही लूटी।