May 17, 2024

गर्मियों में स्किन हो गई है टैन तो अपनाएं ये अचूक उपाय

गर्मियों के मौसम में न केवल शरीर बल्कि स्किन की देखभाल भी करना बहुत जरूरी है. वर्ना गर्मियों में तेज धूप की वजह से चेहरे और शरीर के अलग- अलग हिस्सों पर स्किन पैचेज हो जाते हैं. इसकी वजह से स्किन पर काले रंग की परत बन जाती है. जिसे हम सन टैन कहते हैं. गर्मियों में टैनिंग की समस्या से हर किसी को गुजरना पड़ता है. स्किन टैनिंग हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करती है. इस मौसम में स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए. तेज धूप की वजह से स्किन झुलस जाती है. लेकिन आपको बता दें कि टैनिंग स्किन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. ये न सिर्फ आपकी स्किन को टैनिंग से बचाने में मदद कर सकते हैं बल्कि आपकी स्किन को और ज्यादा निखारने में भी मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो आपकी स्किन को गर्मियों में सन टैन से बचाने में मदद कर सकते हैं.

गर्मियों में स्किन को टैनिंग से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्सः

  1. दहीः दही को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. त्वचा के एफेक्टेड एरिया पर कुछ देर तक दही लगाने से टैनिंग की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
  2. एलोवेरा जेलः एलोवेरा जेल सुंदरता ही नहीं स्किन की समस्याओं को दूर करने में भी मददगार माना जाता है.एलोवेरा स्किन में मेलनिन की मात्रा को कम करने के साथ- साथ पिगमेंटेशन को भी कम करने में मदद करता है. गर्मियों में रोजाना ऐलोवेरा जेल लगाने स्किन को टैनिंग की समस्या से बचाया जा सकता है.
  3. लौकी का जूसः लौकी को सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको जल्द से जल्द टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाना हैं तो लौकी का जूस लगाएं. इस जूस को टैनिंग वाली जगह पर दिन में कई बार लगाने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.