May 8, 2024

शरद फाउंडेशन ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

Faridabad/Alive News: सेक्टर 21 स्थित अपने कार्यालय पर शरद फाउंडेशन द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें रेडक्रॉस और रक्त केंद्र संत भगत सिंह जी महाराज चैरिटेबल हॉस्पिटल की टीम द्वारा सहयोग दिया गया।

रक्तदान शिविर में चैरिटेबल हॉस्पिटल की ओर से डॉ. गीता नागपाल, नर्स कविता, बबली, विनीत कुमार और भूपेंद्र ने रजिस्ट्रेशन और जांच प्रक्रिया को पूरा किया। इस रक्तदान शिविर फाउंडेशन के फाउंडर डॉ. एस.एन पांडेय, ट्रस्टी दीपक शर्मा ने महत्त्वपूर्ण योगदान दिया। इसके अलावा फ्रांस से आई नर्स मैरियन और उनकी टीम ने रक्तदान शिविर में अपना सहयोग दिया।

संस्था की चेयरपर्सन डॉ. हेमलता ने बताया कि फाउंडेशन समय-समय पर रक्तदान शिविर का आयोजन करती आ रही है। उन्होंने रक्तदाताओं को प्रेरित करते हुए कहा कि रक्तदान सबसे बड़ा दान है और जीवन बचाने वाला पुण्य कार्य है।

उन्होंने कहा कि मनुष्य के जीवन के लिए रक्त बहुत महत्व रखता है। इसे किसी मशीन या अन्य टेक्नोलॉजी से बनाया नहीं जा सकता। रक्त सिर्फ इच्छुक रक्तदाताओं द्वारा बीमार, एक्सीडेंट में घायल व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। रक्तदान शिविर में 14 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया और संत भगत सिंह चैरिटेबल हॉस्पिटल के रक्त केंद्र में रखवा दिया गया है।

फाउंडेशन के फाउंडर डॉ. एस. एन पांडे ने भी सभी रक्तदाताओं को रक्तदान करने पर शुभकामनाएं दी और कहा कि भविष्य में समाज के काम आने के लिए युवाओं को तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से शरीर में कोई समस्या पैदा नहीं होती। हर स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान करके किसी भी व्यक्ति की जान बचा सकता है। उन्होंने कहा जिस भी युवा की आयु 20 वर्ष एवं वजन 50 किलो से अधिक होने के साथ-साथ वह स्वस्थ हो तो वह रक्तदान कर सकता है।

इस रक्तदान शिविर में अपने जीवन में पहली बार रक्तदान करने वालों में वरिष्ठ पत्रकार दीपक शर्मा और अध्यापक राजीव शर्मा रहे। इन्होंने सभी युवाओं को रक्तदान करने के लिए प्रेरित भी किया।