May 8, 2024

5 साल बाद भी राजा नाहर सिंह स्टेडियम की नहीं बदली तस्वीर, क्रिकेट प्रेमी नाराज

Faridabad/Alive News: राजा नाहर सिंह स्टेडियम अब अपने बदहाली के नाम पर रो रहा है। एक समय था जब इस स्टेडियम में मैच हुआ करते थे। इस स्टेडियम में खेला गया आखिरी आधिकारिक मैच 31 मार्च 2006 में भारत व इंग्लैंड के बीच एकदिवसीय मैच खेला गया था। स्टेडियम का नाम 1857 के भारतीय राजा के नाम पर नाहर सिंह रखा गया है। इस स्टेडियम को पहले मयूर स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता था। 2019 में स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए उपयुक्त बनाने के लिए नवीनीकरण शुरू हुआ जिसके पूरे होने की उम्मीद 2022 तक थी परंतु 2024 आ चुका है लेकिन स्टेडियम में कोई बदलाव नहीं हुआ। स्टेडियम के नवीनीकरण के लिए 106 करोड़ का फंड तय हुआ था।

क्या-क्या होंगे बदलाव
पहले स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 25 हजार थी जिसको बढ़कर आम दर्शकों के बैठने के लिए 40 हजार किया जाएगा।

ऐसे होगी पार्किंग की व्यवस्था
पार्किंग में भी बदलाव किया जाएगा जिसमें 3 हजार गाड़ियों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। स्टेडियम में वीआईपी पार्किंग के साथ 10 हजार वाहन पार्किंग का स्पेस उपलब्ध होगा

मीडिया के लिए आरक्षण
मीडिया के लिए नॉर्थ ब्लॉक में 200 वर्ग मीटर क्षेत्र आरक्षित रहेगा। इसमें वीआईपी और कॉरपोरेट व्यक्तियों के लिए 540 सिम आरक्षित होंगी।

स्टेडियम में ये होंगे बदलाव
स्टेडियम के अंदर व बाहर सौंदर्यकरण किया जाएगा। स्टेडियम को डे नाइट के हिसाब से तैयार किया जाएगा। यहां पांच सितारा सुविधा उपलब्ध होगी। यहां अभ्यास के लिए अलग पिच तैयार की जाएगी। पूरे स्टेडियम में सीसीटीवी कैमरा से निगरानी रखी जाएगी।