May 17, 2024

फरीदाबाद में कांवड़ यात्रा को लेकर सुरक्षा अलर्ट जारी, इन मार्गों पर पुलिस करेगी निगरानी

Faridabad/Alive News : कावड़ यात्रा में कांवड़ियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए पुलिस आयुक्त ने अपने कार्यालय में सभी डीसीपी, एसीपी की मीटिंग ली। तीनों जोनो के डीसीपी को जोनवाइज इंचार्ज नियुक्त किया है। सभी एसीपी और एसएचओ करेगे अपने अपने एरिया में गस्त करेंगे।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर लाखों यात्री हरिद्वार से कावड़ लाकर भगवान शिव की आराधना करते हैं। हजारों कावड़ यात्री फरीदाबाद से होकर पलवल, यूपी, राजस्थान, मध्यप्रदेश के विभिन्न स्थानों पर अपनी यात्रा के लिए अग्रसर होते हैं। कावड़ यात्रा की सुरक्षा को लेकर फरीदाबाद पुलिस की तरफ से 23 नाके लगाए जाएगे।

नाके पर सुरक्षा को लेकर 2 एनजीओ 6 ओआरएस मौजूद रहेगे। कावड़ यात्रा में यात्रियों के आगागमन को लेकर सुबह 4 बजे से 10 बजे तथा शाम 4 बजे से 10 बजे तक पीक ऑवर ड्युटी तय की गई है, गस्त लगाने के आदेश दिए है। तीनो जोनों के डीसीपी को जोनवाइज इंचार्ज लगाकर समय समय पर ड्युटी चैक करने के आदेश दिए है। कांवडियों के लिए लगाए गए शिविरों में 2 महिला व 2 पुरुष पुलिसकर्मी सुरक्षा को लेकर यूनीफार्म में नियुक्त किए गए है। शिविरों के पास बैरीकेडस व रस्से लगाकर रखे जाए, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। शहर में सभी भारी वाहन के लिए नो एंट्री रहेगी। भारी वाहन व टैक्टर केवल रात्रि 11.00 बजे से सुबह 4.00 बजे तक ही चलेगे। आटो रिक्से, ई-रिक्से जी.टी रोड़ तथा आगरा नहर वाईपास पर नही चलकर शहर के भीतरी रास्तों से चलेंगे।

उन्होंने बताया कि शहर में कावड़ यात्रा कि सुरक्षा के लिए 21 नाके जिसमें आगरा कैनाल मार्ग पर नाका दुर्गा बिलडर, सेहतपुर पल्ला पुल, एत्मादपुर पुल, कटपूला गांव मवई, सैक्टर-29 पुल, खेडीपुल, सैक्टर-17 पुल, सैक्टर-14 पुल, बीपीटीपी पुल, बडौली पुल, सैक्टर-8 पुल, तिगांव पुल, आईएमटी पुल तथा चन्दावली पुल व वाई पास रोड पर नाका जाट चौक, मलेरना चौक तथा जाजरु चौक और मथुरा रोड़ पर नाका साहपुर मोड, प्याला मोड और सीकरी चौकी के नाके लगाए जाएगे। साथ ही कुडंली गाजियाबाद पलवल रोड़ पर स्पेशल मोबाइल पाट्री गस्त करेगी। कावड़ यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्पेशल मोबाइल पाट्री बदरपुर बॉर्डर से कैली वाईपास से सीकरी बॉर्डर तथा दुर्गा बिल्डर गेट से मलेरना पूल तक 8 स्पेशल मोबाइल पाट्री की ड्युटी लगाई गई है।

इसके अतिरिक्त कांवडिया उत्तराखंड पुलिस द्वारा ऑनलाइन https://policecitizenportal.uk.gov.in/Kavad पोर्टल शुरु किया गया है। रजिस्ट्रेशन कराने के बिना प्रवेश की अनुमति नही है।