May 7, 2024

छात्रों के लिए बेहतर कार्य करने वाले स्कूल होंगे पुरस्कृत

Faridabad/Alive News: सरकार की ओर स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 के लिए आवेदन मांगे गए हैं। छात्रों के लिए बेहतरीन मूलभूत सुविधाएं विकसित करने के साथ ही कोविड-19 के बीच सुरक्षा, स्वच्छता और हाईजीन के लिए बेहतरीन काम करने वाले स्कूल पुरस्कृत होंगे। इसके तहत स्कूलों को विभिन्न मापदंडों के आधार पर सम्मानित किया जाएगा।

दरअसल, भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) की ओर से स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार की शुरुआत साल 2016-17 में की गई थी। इसका उद्देश्य स्वच्छता की ओर से बेहतरीन कदम उठाने वाले स्कूलों को प्रोत्साहन देना है। कोविड-19 महामारी के बीच इस साल कोविड-19 को लेकर लागू किए गए उपायों को भी मापदंड में शामिल किया गया है।

स्कूल ऐसे करें आवेदन
पुरस्कार के लिए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के राजकीय, निजी और एडिड स्कूल आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए स्कूल प्रिंसिपल या मुखिया वेबसाइट और एप के जरिए पंजीकरण करा सकते हैं। वेबसाइट पर आवेदन के लिए एमएचआरडी पोर्टल पर जाकर स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021-22 लिंक पर पंजीकरण कराना होगा। वहीं मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाकर स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार एप डाउनलोड कर इससे भी आवेदन कर सकते हैं।