May 19, 2024

एमआईएस पोर्टल पर स्कूल के आंकड़े नहीं हुए अपडेट, एक शिक्षक के भरोसे चल रहा स्कूल

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के विधानसभा में शीतकालीन सत्र में बुधवार को हंसावास कला राजकीय स्कूल में शिक्षकों की कमी का मुद्दा उछला। इस दौरान बाढड़ा विधायक नैना चौटाला ने सदन में शिक्षा मंत्री कंवर पाल के आंकड़ों को झूठा बताया है। उन्होंने कहा कि राज्य स्कूल में शिक्षकों की स्थिति जांच ही तो संख्या ना के बराबर ही निकली।

मिली जानकारी के अनुसार एमआईएस पोर्टल अपडेट ना होने की वजह से विधायक नैना चौटाला और शिक्षा मंत्री कंवर पाल के आंकड़े मेल नहीं खा रहे थे। शिक्षा विभाग के एमआईएस पोर्टल पर आज भी राजकीय स्कूल में 4 शिक्षक तैनात हैं, जबकि धरातल पर यह शिक्षक 4 माह पहले तबादले होकर यहां से जा चुके हैं स्कूल में 33 विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए अलग-अलग विषयों के शिक्षक नहीं है इन विषयों के 4 पद खत्म होने पर अब कक्षा छठी से आठवीं तक हेड मास्टर ही पड़ा रहा है। शिक्षकों की कमी के चलते सीधे तौर पर स्कूल में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

ग्रामीणों ने 2 सप्ताह किया था धरना प्रदर्शन
बता दे, कि हंसावास स्कूल में तबादला नीति के दौरान अध्यापकों के पद खत्म करने पर ग्रामीणों ने स्कूल गेट पर 2 सप्ताह तक धरना प्रदर्शन दिया था लेकिन अब तक स्कूल में अध्यापकों की तैनाती नहीं हो सकी है सरपंच के अनुसार आसपास करीब 4 किलोमीटर के दायरे में कोई स्कूल नहीं है जहां छात्र जाकर पढ़ाई कर सकें।