May 6, 2024

सतयुग दर्शन विद्यालय में निराले ढंग से मनाया शिक्षक दिवस

Faridabad/Alive News : सतयुग दर्शन विद्यालय में शिक्षक-दिवस निराले ढग़ से मनाया गया। इसका शुभारंभ विद्यालय के शिक्षकों ने ‘हे श्री साजन तुम्हें प्रणाम .. ‘प्रार्थना गाकर किया। तत्पश्चात विद्यार्थियों को उनके कार्य-भार हेतु मैडल दिए गए। विद्यालय के हैड-ब्वाय व हैड-गर्ल के अतिरिक्त कक्षा-प्रमुख भी बनाए गए। विद्यालय के लिए इन कर्तव्य-परायण विद्यार्थियों ने शपथ ग्रहण करते हुए कहा कि वे मनसा-वाचा-कर्मणा विद्यालय के पर्यावरण की सुरक्षा हुतु एक विशेष ग्रीन स्कूल के प्रति समर्पित भाव से जुड़े हैं।

9

विद्यालय के प्रांगण में बने सभा-भवन में प्रात: दस बजे समयुग दर्शन टैक्रिकल-कैंपस व बी.एड कॉलेज के विद्यार्थी व शिक्षक तथा विद्यालय के विद्यार्थी व शिक्षक सभी एकत्रित थे। वहां एक विशेष प्रकार के रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति हुई। जिसमें कॉलेज व स्कूल के विद्यार्थियों ने मिलकर भाग लिया। इस कार्यक्रम का मूल उदेश्य मानवता का विकास किस प्रकार किया जा सकता है, यह बताना था। इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि मैंनेजिंग ट्रस्टी रश्मा गांधी का स्वागत विद्यालय के प्रधानाचार्य आर.के.शर्मा ने उन्हें पुष्प-गुच्छ भेंट करते हुए किया।

10

तप्पश्चात ‘साडा है सजन राम, राम है कुल जहान।’ की धुन पर दीप-प्रज्ज्वलन की पावन परम्परा को चरितार्थ किया गया। कार्यक्रम के अंत में सजन ने शिक्षकों व बच्चों को सम्बोधित करते हुए उन्हें उनके धर्म पर बने रहने के लिए अनुरोध किया और कहा कि इसी से ही एक शिक्षक-विद्यार्थी सम्बन्ध प्रगाढ़ बन सकता है और देश व समाज में मानवीयता का आदर्श स्थापित रह सकता है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शिक्षक के कर्म व विद्यार्थी के धर्म विषय पर ही संदेश दिया गया।