April 28, 2024

रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद रॉयल्स ने इंस्टालेशन सेरेमनी समारोह का किया आयोजन

Faridabad/Alive News : शुक्रवार की शाम को मथुरा रोड़ स्थित एक होटल में रोटरी क्लब ऑफ फ़रीदाबाद रॉयल्स के नवनियुक्त अध्यक्ष सीए विजय कुमार गुप्ता के इंस्टालेशन सेरेमनी पर एक समारोह का आयोजन किया। इस समारोह में रोटरी क्लब के डिस्टिक गवर्नर अनूप मित्तल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। समारोह में अनूप मित्तल ने रोटरी क्लब के अध्य्क्ष विजय कुमार गुप्ता को रोटरी कॉलर पहनाकर उनका सम्मान किया। वहीं इस समारोह में डिप्टी गवर्नर विजय जिंदल और असिटेंट गवर्नर डॉ. सुमित वर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर विजय कुमार गुप्ता ने रोटरी की उपलब्धियों के बारे में बताया और कहा कि रोटरी मानवता के लिए सदैव सेवा करती रही है और क्लब की सेवाओं से प्रभावित होकर उन्होंने वर्ष 2013 में रोटरी क्लब के सदस्य बने। इसके बाद रोटरी के अध्यक्ष ने रोटरी क्लब द्वारा इस वर्ष आरंभ किए जाने वाले नए कार्यो के बारे में भी बताया। उन्होंने रोटरी क्लब द्वारा किये जाने वाले सामाजिक कार्यो की चर्चा करते हुए कहा कि इस वर्ष रोटरी क्लब ने फरीदाबाद में करीब 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। जिसमे से रोटरी क्लब ने अब तक 11सौ पौधे लगा दिए है। उन्होंने बताया कि समारोह के दौरान सेव अरावली ट्रस्ट से अनुबंध किया है। इसके तहत रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद द्वारा अरावली के डेढ़ एकड़ जमीन पर पांच हजार पौधे लगाए जाएंगे और पौधे लगाने के दो सालों तक रोटरी क्लब ही इन पौधों की नियमित देखभाल करेगा।

इसके अलावा क्लब के अध्यक्ष विजय गुप्ता ने तम्बाकू के दुष्परिणामों के सेवन के बारे में बताते हुए कहा कि रोटरी क्लब ने युवाओं का तंबाकू छुड़वाने के लिए ‘सेव दा युथ’ प्रोग्राम प्रारंभ किया है। इसके अलावा युवाओं का तंबाकू छुड़वाने के लिए मेडिचेक अस्पताल को सेंटर बनाया जाएगा। जहां तंबाकू का सेवन करने वाले युवाओं का तीन माह के अंदर इलाज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सेंटर डॉ. सुमित वर्मा, डॉ.राजीव गुप्ता, डॉ.सुनील रैना के सहयोग से संचालित किया जायेगा।

जमीनी पानी रिचार्ज के महत्व को बताते हुए विजय गुप्ता ने बताया कि क्लब द्वारा बहुत जल्द गांव नूंह में डेम प्रोजेक्ट निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा ताकि पानी का संग्रह किया जा सके। इसके अलावा उन्होंने युवाओं के रोजगार पर चर्चा करते हुए बताया कि क्लब फरीदाबाद में लिटरेसी सेंटर की स्थापना कर रहा है। जिसमे युवाओं को कंप्यूटर के विभिन्न पहलुओं का प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ ही वर्चुअल प्लेटफॉर्म स्थापित कर युवाओ का पर्सनालिटी डेवलोपमेन्ट का कार्य किया जाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुए डिस्टिक गवर्नर अनूप मित्तल ने क्लब की प्राथमिकताओं को बताते हुए कहा कि उनका डिस्टिक इस बार 50 चेक डैम बनाएगा।