May 4, 2024

P.HD और M.PHil के स्टूडेंट्स के लिए राहत भरा नोटिस, 2022 तक जमा करे अपनी थीसिस

New Delhi/ Alive News: – यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने देशभर के P.HD और M.PHil कर रहे स्टूडेंट्स के लिए राहत भरा नोटिफिकेशन जारी किया। नोटिस में बताया गया कि जिन भी अभ्यर्थियों के थीसिस जमा करने की डेट 30 जून 2022 से पहले की थी, उन्हें ही समय सीमा में छूट मिलेगी।

यूजीसी ने नोटिस में बताया कि दोनों कोर्सेस के स्टूडेंट्स को थीसिस जमा करने के लिए 6 महीने का एकस्ट्रा समय दिया गया है। यानि कि जिन भी अभ्यर्थियों को 31 दिसंबर 2021 तक अपनी थीसिस जमा करनी थी, वे अब 30 जून 2022 तक इसे यूनिवर्सिटी में जमा कर सकेंगे।इसके बाद थीसिस जमा करवाने वाले स्टूडेंट्स की थीसिस मान्य नहीं होगी। समय सीमा बढ़ाने से जुड़ा नोटिफिकेशन अभ्यर्थी यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugc.ac.in पर देख सकते हैं।

थीसिस जमा करवाने की तारीख बढ़ाने के साथ ही यूनिवर्सिटी ने NET एग्जाम व PhD एंट्री को लेकर महत्त्वपूर्ण आदेश जारी किया। केंद्र द्वारा सहायता प्राप्त कॉलेजों में UG और PG कोर्सेस में एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों को CET एग्जाम देना होगा। साथ ही PhD में एंट्री के लिए NET क्वालीफाई करना जरूरी हो गया है। UGC ने देशभर की यूनिवर्सिटीज़ को इस संबंध में नोटिस जारी किया. यूजीसी द्वारा बताया गया कि नियम 2022-23 शैक्षणिक सत्र से लागू किया जाएगा।