May 4, 2024

फिर शुरू हुई सब्सिडी, सरकार ने पहले क्यों बंद की सब्सिडी ?

News Delhi/Alive News: – सरकार ने सभी लोगो को एक खुशखबरी भरी सूचना जारी की है। अगर आप भी एलपीजी (LPG) यूज करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। एलपीजी सब्सिडी यानी रसोई गैस की सब्सिडी (Subsidy) अब ग्राहकों के खाते में आने लगी है। हालांकि, पहले भी एलपीजी सब्सिडी आ रही थी, लेकिन कई ग्राहकों के खाते में सब्सिडी नहीं मिलने की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। अब फिर से सब्सिडी शुरू होने के बाद ये शिकायतें आनी बंद हो गई हैं।

मौजूदा समय में सरकार हर वित्त वर्ष में 12 रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी पर देती है । अगर आपके मन में भी रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी को लेकर सवाल है तो आप ये जान सकते हैं। आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर फ्री में कॉल कर सब्सिडी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके आलावा आप www.mylpg.in पर भी अपनी जानकारी दे सकते है।

मई 2020 से ही घरेलू एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्सिडी बैंक खाते में नहीं आ रही है। सरकार ने मई महीने से ही मिलने वाली गैस सब्सिडी खत्म कर दी है। लेकिन इस सब्सिडी को खत्म करने का फैसला क्यों लिया गया है।
केंद्र सरकार ने मई महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करते समय ही गैस सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था, जिसके कारण मई, जून और जुलाई में गैस लेने पर भी ग्राहकों को सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है।

एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी के रूप में दिया जा रहा है। लेकिन, ग्राहकों को अलग-अलग सब्सिडी मिल रही है। ऐसे में, लोग असमंजस में हैं कि आखिर उन्हें कितनी बार की सब्सिडी मिल रही है। दरअसल, कई लोगों को 79.26 रुपये की सब्सिडी मिल रही है तो कई लोगों को 158.52 रुपये या 237.78 रुपये की सब्सिडी मिल रही है। बहरहाल, आपके खाते में सब्सिडी आई है या नहीं इसे आप इसके बारे में पता कर सकते है