May 12, 2024

आयुर्वेद मेडिकल ऑफिसर के लिए निकली 600 से अधिक पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Uttar Pradesh/Alive News: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने आयुष विभाग में मेडिकल ऑफिसर (आयुर्वेद) के लिए 600 से अधिक पदों पर वैकेंसी निकली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आखिरी तारीख से पहले अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 सितंबर है। उम्मीदवारों को uppsc.up.nic.in पर जाना होगा। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 611 पदों को भरा जाएगा।

योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास विश्वविद्यालय से आयुर्वेदिक पद्धति में उपाधि, भारतीय चिकित्सा परिषद की आयुर्वेद में पांच वर्ष की उपाधि या डिप्लोमा होना चाहिए। इसके अलावा राज्य के आयुर्वेदिक या एलोपैथिक चिकित्सालय या औषधालय में कम से कम 6 महीने का अनुभव भी होना जरूरी है। कुल 611 पदों में से अनारक्षित वर्ग के लिए 435, ईडब्ल्यूएस 61, ओबीसी 58, एससी 29 व एसटी के 28 पद निर्धारित किए गए हैं।

भर्ती के लिए आयु सीमा
आयु सीमा की बात करें तो अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष होनी चाहिए. उम्मीदवार आवेदन करने से पहले जरूरी पात्रता को पढ़ लें। उम्मीदवारों को सलाह ही जाती है कि आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को पढ़ ले। यदि कोई उम्मीदवार आवेदन करते हैं और वे अयोग्य होते हैं उनकी एप्लीकेशन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन
अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाना होगा। अब भर्ती नोटिफिकेशन और आवेदन निर्देशों को ध्यान से पढें। भर्ती नोटिफिकेशन के आगे अप्लाई पर क्लिक कर अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। पहले कैंडीडेट्स रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आवेदन फॉर्म को पूरा करें और आवेदन शुल्क जमा करे। आवेदन सबमिट करें और रजिस्ट्रेशन स्लिप व आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट भी ले लें।