May 3, 2024

सेवा अधिकार अधिनियम से जनता हो रूबरू : हरदीप

Faridabad/ Alive News :  हरियाणा सेवा अधिकार अधिनियम आयोग के आयुक्त हरदीप कुमार ने  उपायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में इस एक्ट की जिले में समीक्षा करने के उद्देश्य से संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उपायुक्त एवं नगर निगमायुक्त समीरपाल सरो, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त पार्थ गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त एवं फरीदाबाद के एसडीएम जितेंद्र दहिया, नगराधीश कु0 बलीना, बल्लभगढ के एसडीएम प्रताप सिंह, बडखल के एसडीएम रीगन कुमार, नगर निगम के संयुक्तायुक्त सतबीर मान, मुकेश सोलंकी व अमरदीप जैन, हुडा के सम्पदाधिकारी महाबीर प्रसाद तथा डीसीपी जिला मुख्यालय विक्रम कपूर प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

हरदीप कुमार ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा संबंधित विभागों के माध्यम से लोगों को दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सेवाओं में पारदर्शिता कायम करने के उद्देश्य से ही सेवा का अधिकार अधिनियम लागू किया हुआ है। इस एक्ट के प्रति जन जागरूकता उत्पन्न करने में भी सभी विभागों के अधिकारी पूरी तन्मयता व लगन से कार्य करें ताकि लोगों को सरकारी सेवाओं के त्वरित लाभ हासिल करने बारे अपना हक मालूम हो सके।

उन्होंने कहा कि इस एक्ट के अन्तर्गत बिजली, पानी, सडक़, सीवरेज, शिक्षा, सुरक्षा, सफाई जैसी 25 मूलभूत सेवाओं को शामिल किया गया है। इनकी संख्या में आवश्यकतानुसार बढोत्तरी की जाएगी। द्वितीय एपीलेट स्तर के अधिकारी सरकार के आंख-कान स्वरूप कार्य करते हैं, उन्हें चाहिए कि अपने-अपने कार्यालयों के बाहर इस अधिनियम की जानकारी से उल्लेखित बोर्ड व होर्डिग्स लगाएं ताकि लोग इस एक्ट के प्रावधान बारे जानकारी हासिल कर सकें।  उन्होंने उपायुक्त सरो से कहा कि वे मासिक बैठक में इस एक्ट की समीक्षा को भी अपने एजेंडे में शामिल करें ताकि सभी संबंधित अधिकारी सचेत रहकर कार्य करें।

उपायुक्त सरो ने आयुक्त हरदीप कुमार का जिले में पधारने पर हार्दिक स्वागत व आभार प्रकट किया।  सरो ने उन्हें आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन द्वारा इस एक्ट को कारगर तरीके से लागू करके सफल क्रियान्वयन किया जाएगा। बैठक में जिला के सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे