May 14, 2024

सरकारी स्कूल को बेहतर बनाने के लिए प्रिंसीपल और स्कूल प्रमुख को किया जाएगा सम्मानित

Faridabad/AliveNews: जिला शिक्षा अधिकारी ने राजकीय विद्यालयों के प्रमुख और प्रधानाचार्य की कार्यशैली सुधारने के लिए नायाब तरीका ढुढ़ा है। बता दे कि जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने राजकीय विद्यालयों मे स्टार प्रिंसीपल और स्कूल हेड खिताब देने की शुरुआत की है।

रितु चौधरी ने बताया कि सरकारी योजनाओं को बेहतर तरीके से लागू करने के साथ शिक्षा गुणवत्ता को बेहतर बनाने की दिशा मे काम करने वाले प्रधानाचार्यों और प्रमुखों को विभाग की ओर से सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा जिला शिक्षा अधिकारी ने स्टार प्रिंसीपल और स्कूल हेड खिताब देने के लिए दस कसौटी रखी है। स्टार प्रिंसीपल और स्कूल हेड खिताब प्राप्त करने के लिए प्रधानाचार्यों को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा निर्धारित किए गए कसौटी पर खरा उतरना होगा। प्रत्येक मानक के दस अंक होंगे और सबसे ज्यादा अंक आने वाले प्रधानाचार्य एवं विद्यालय प्रमुख को स्टार प्रिंसीपल और स्कूल हेड के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा प्रस्तावित मानक मे सबसे पहले अधिक संख्या में दाखिला कराने वाले विद्यालय प्रमुख होंगे उसके बाद स्कूल मे अनुशासन, स्कूल मे शौचालय की सफाई, पौधारोपण और किचन गार्डन भी शामिल है। छात्रों की पढ़ाई के स्तर में सुधार करने वाले विद्यालय प्रमुख होंगे, छुट्टी के बाद अतिरिक्त कक्षाएं, विभिन्न कार्यक्रम मे हिस्सेदारी करना और अतिरिक्त गतिविधियां भी शामिल की गई है।

 इसका सबसे बड़ा लाभ राज्य स्तरीय अध्यापक अवार्ड में मिलेगा। सिर्फ वहीं अध्यापक आवदेन कर सकेंगे, जो सभी मानकों पर खरे उतरे हैं। पहले स्टार प्रिंसीपल और हेड टीचर की घोषणा पांच सितंबर को की जाएगी।