May 12, 2024

किसी भी छात्र को बिना दाखिले के वापस नहीं लौटाया जाएगा : शिक्षा अधिकारी

Faridabad/AliveNews: शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने सभी विद्यालय प्रमुखों को निर्देश जारी किए है कि यदि सीटें फुल हो जाती है तो भी दाखिले जारी रखें। राजकीय मॉडल संस्कृति विद्यालय में दाखिले जारी रहेंगे। किसी भी छात्र को बिना दाखिले के वापस नहीं लौटाया जाएगा।

बता दे कि जिले के लगभग सभी विद्यालयों की सीट फुल हो गई हैं। लेकिन शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी पत्र मे कहा गया है कि जिन विद्यालयों की सीट फुल हो गई हैं, वह स्कूल प्रबंधन कमेटी से दूसरे सेक्शन को शुरू करने का प्रस्ताव पास करवा सकते है। पत्र में कहा गया है कि पहली से आठवी कक्षा में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत दाखिले करे और नौवीं से बारहवीं तक शिक्षा निदेशालय के जारी निर्देशों के अनुसार किए जाए।

रितु चौधरी ने कहा कि यदि किसी स्कूल में छात्रो को बैठाने की जगह नही है तो वह स्कूल में दो शिफ्ट चला सकते हैं। दो शिफ्ट बनाने के बाद विद्यालय प्रमुख को इसकी जानकारी खंड शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को देनी होगी।

दरअसल, सरकार ने जिले के राजकीय विद्यालयों के छात्रो को बेहतर शिक्षा देने के लिए पांच वरिष्ठ माध्यमिक और 85 प्रथामिक विद्यालयों को मॉडल संस्कृति स्कूल योजना से जोड़ा है और इन सभी विद्यालयों को सीबीएसई की मान्यता दिलाई गई है। इसके लिए अलग से स्टाफ की भी नियुक्ति की गई है। सीबीएसई की मान्यता होने की वजह से निजी विद्यालयों के छात्र इन मॉडल संस्कृति विद्यालयों मे दाखिल हो रहे है।