May 17, 2024

सावधान! खाने की इन 5 चीजों से हो सकता है ब्रेन डैमेज, पढ़िए रिपोर्ट

भागती दौड़ती जिंदगी में हम खाने-पीने के साथ-साथ अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते है। खाने की कुछ चीजें हमारे शरीर पर बुरा असर डालती हैं। अगर आप ये चीजें खाते हैं तो इससे मेमोरी लॉस और ब्रेन इंफ्लामेशन का जोखिम बढ़ जाता है। इस तरह की चीजें मानसिक रोग जैसे अल्जाइमर और डिमेंशिया के खतरे को भी बढ़ा सकती हैं और आंत के अच्छे बैक्टीरिया को भी नुकसान पहुंचाती हैं। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे की कौन सी चीजे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं।

​हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें: हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें ब्लड ग्लूकोज लेवल को बढ़ाती हैं। ब्रेड और पास्ता जैसी चीजें रिफाइंड कार्ब्स की श्रेणी में आती हैं। इन चीजों को न खाएं। ये वजन बढ़ने, मेटाबॉलिक डिसऑर्डर और डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे को बढ़ावा देती हैं।

​हाई नाइट्रेट फूड: हाई नाइट्रेट फूड का भी मेंटल हेल्थ पर असर पड़ता है। ये आंत के अच्छे बैक्टीरिया को नुकसान पहुंचाता है और बाइपोलर डिसऑर्डर की स्थिति पैदा कर सकता है। इसका इस्तेमाल भोजन के रंग को बेहतर करने के लिए किया जाता है। सलामी, सॉसेज और बेकॉन जैसी चीजें न खाएं।

​शराब: शराब के सेवन से ब्रेन फॉग और मनोभ्रंश की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जो लोग शराब का सेवन करते हैं। उनमें डिमेंशिया की स्थिति पैदा होने का जोखिम बढ़ जाता है।

​डीप फ्राइड फूड: डीप फ्राइड फूड खाना भी आपकी कॉग्निटिव हेल्थ पर असर डालता है। एक अध्ययन के मुताबिक, जो लोग अधिक मात्रा में तली हुई चीजें खाते हैं। उनकी याददाश्त कमजोर होने लगती है। इन चीजों का सेवन रक्त वाहिकाओं में सूजन पैदा करता है। डीप फ्राइड फूड खाना डिप्रेशन के जोखिम को भी बढ़ा देता है।

​एडेड शुगर वाली चीजें: इससे एनर्जी मिलती है, लेकिन जब आप अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करते हैं तो ये ब्रेन फंक्शन और मेमोरी पर असर डालता है। बेक्ड फूड और शुगर युक्त सोडा का सेवन करने से बचें।आर्टिफिशियल शुगर से बनी चीजें खाना आपकी ब्रेन हेल्थ पर खराब असर डालता है।

नोट: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। अलाइव न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।