May 18, 2024

सावधान! फरीदाबाद में सक्रिय हैं मिलावट खोर, आपके खाद्य सामग्री में हो सकता हैं जहरीला पदार्थ

Faridabad/Alive News: यदि आप भी दूध, दही, मावा और पनीर की खरीददारी फरीदाबाद से करते है तो सावधान हो जाएं। फरीदाबाद में इन दिनों मिलावट खोर सक्रिय हैं जो शुद्ध खाद्य पदार्थ के रूप में आपको जहरीली सामग्री दे रहे हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग ने 58 खाद्य सामग्रियों के सैंपल लिए जिसमें से 23 सैंपल फेल पाए गए हैं।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि त्योहारी सीजन से ही जिले में शुद्ध के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान हाल ही में विभिन्न प्रतिष्ठानों से पनीर, मावा, दही, दूध के 58 सैंपल लिए गए थे। उसे जांच के लिए चंडीगढ़ स्थित लैब में भेजा गया।

सैंपल फेल होने पर 23 दुकानदारों को नोटिस जारी किया गया है। उन्हें जवाब देने के लिए एक महीने का समय दिया गया। इस दौरान वह विभाग द्वारा लिए गए सैंपल को दोबारा गाजियाबाद स्थित लैब में जांच करा सकते हैं। अगर उस जांच की रिपोर्ट भी गलत आयी तो फिर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। इसमें जुर्माने भी लगाए जा सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक बीडीपीओ कार्यालय मेन बाजार स्थित बॉम्बे स्वीट्स से पनीर और मावा का सैंपल लिया गया था। जांच में दोनों सैंपल अनसेफ व सबस्टेंडर मिले हैं। दुकान के संचालक विनोद कुमार को नोटिस जारी किए गया है। चिट्टी रोड स्थित ललित गुप्ता की दुकान गुप्ता बीकानेर मिष्ठान भंडार से खोया, बल्लभगढ़ पोस्ट ऑफिस के पास लाला रमेशचंद हलवाई की मिठाई की दुकान से पनीर लिया गया।

ऐसे ही एनआईटी-दो में रमेश पनीर भंडार से पनीर, सेक्टर-16 सब्जी मंडी ओल्ड फरीदाबाद अग्रवाल डेयरी व पनीर भंडार से पनीर के सैंपल लिए गए थे। इन सभी के सैंपल जांच में फेल पाए गए हैं। इन सभी को नोटिस जारी किया गया है। शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत एनआईटी-5 स्थित दीपक डेयरी को त्योहारी सीजन के दौरान सील कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक यहां से लिए दूध, दही, पनीर आदि के सैंपल फेल पाए गए थे। दुकान संचालक के खिलाफ मामला भी दर्ज कराया गया है। संचालक पर यह भी आरोप है कि उसने सैंपल लेने के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी डॉ. सचिन शर्मा के साथ हाथापाई भी की थी।

दुकानदारों के लिए यह है मानक
खाद्य सामग्री के पैकेट पर मैन्यूफैक्चरिंग डेट एवं यूज डेट जरूर लिखें।
दुकानों को साफ सुथरा रखें।
खाद्य तेल को बार-बार उपयोग नहीं करें।
सभी कर्मचारी हाथ को साफ रखें।
मिठाई आदि को बनाने में शुद्ध वस्तु का इस्तेमाल करेंकेमिकल या सेहत को खराब करने वाले अन्य पदार्थ का इस्तेमाल नहीं करें।