May 3, 2024

शहीदों की शहादत पर आत्मशांति के लिये किया गया महायज्ञ

Faridabad/Alive News : सुकमा नक्सली हमले में शहीद हुए देश के 25 जवानों की आत्मशांति और उनके परिवारों को इस दुख की घडी में हौंसला देने के लिये फरीदाबाद अद्भुतधाम हनुमान मंदिर में भगवान से प्रार्थना की, इस दौरान लोगों द्वारा पूजा अर्चना की गई तो वहीं 9 ब्राह्मणों के द्वारा महायज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें देश के लिये शहादत देने वाले जवानों के नाम की आहूति डाली गई। फरीदाबाद सैक्टर-16 स्थित अद्भुतधाम हनुमान मंदिर में प्रति माह जनकल्याण हेतु त्रिपिण्डीश्राद्ध और महायज्ञ किया जाता है। इस बार ये चतुर्थ महायज्ञ शहीद जवानों को समर्पित किया गया है।

इस महायज्ञ के आयोजक आचार्य लक्ष्मीनारायन महाराज का कहना है कि हमारी और हमारे देश की सुरक्षा करते समय वीर जवानों अपने प्राणों की आहूति दी है इसलिये आज दर्जनों लोगों ने उनकी आत्मशांति और परिजनों को इस दुख की घडी में साहस देने के लिये भागवान की पूजा अर्चना की है। इस महायज्ञ के आयोजक महंत लक्ष्मीनारायण महाराज पीठाधीश्वर ने बताया कि आयोजित किये जाने वाला आज का चतुर्थ त्रिपिंडी श्राद्ध महायज्ञ है जिसमें भक्तों और पंडितों ने सुकमा नक्सली हमले में हुए देश के 25 शहीदों की शहादत के लिये किया है, जिसमें शहीदों की आत्मशांति के लिये पहले भक्तों द्वारा पूजा अर्चना की गई।

उसके बाद महायज्ञ कर देश के लिये अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों के नाम की आहूति डाली है। आचार्य ने बताया कि जनकल्याण और पितृदोष निवारण हेतु किया जा रहा है, त्रिपिंडी श्राद्ध महायज्ञ प्रतिमाह किया जाता है जो 9 माह तक लगातार किया जायेगा। इस बार का महायज्ञ देश के शहीदों के लिये समर्पित किया गया है। ये महायज्ञ देश में ही नहीं बल्कि पूरे भूमण्डल में पहला ऐसा महायज्ञ हैं जिसमें अपने पितृों के लिये त्रिपिण्डी श्राद्ध किया है। पंडितों ने एक साथ मंत्राच्चरण के साथ श्राद्ध करवाया।

इस महायज्ञ का उद्देश्य बताते हुए महाराज ने कहा कि अचानक आने वाली प्राकृतिक आपदाओं की शांति के लिये, संसार में हो उपद्रवों को रोकने और लोगों की भ्रमित बुद्धि को ठीक करने के लिये महायज्ञ किया जा रहा है। इस महायज्ञ का आयोजन महंत लक्ष्मीनारायण जी महाराज पीठाधीश्वर ने करवाया, जिसमें बनारस से यज्ञाचार्य सुरेंद्र पांडेय जी, इलाहाबाद से उमा शंकर जी मिश्र एवं यज्ञ मंडप में विवेक शास्त्री मोहित शास्त्री पंकज मिश्रा अतुल द्विवेदी विकास पांडे सौरभ चतुर्वेदी जगदीश शर्मा जी सहित दर्जनों भक्तों ने हिस्सा लिया।