May 6, 2024

विश्व हृदय दिवस पर पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित

Faridabad/Alive News : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में स्वास्थ्य विभाग के साथ विद्यालय की जूनियर रेडक्रास, गाइड्स और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा की अध्यक्षता में विश्व हृदय दिवस पर पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की। प्राचार्य ने वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर बताया कि विश्व हृदय दिवस मनाने की शुरूआत के समय यह निश्चित किया गया था, कि प्रत्येक वर्ष सितंबर माह के अंतिम रविवार को विश्व हृदय दिवस मनाया जाएगा। लेकिन बाद में इसके लिए एक तिथि निर्धारित कर दी गई, जो 29 सितंबर थी, तभी से प्रतिवर्ष 29 सितंबर के दिन विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि संपूर्ण विश्व में दिल के दौरे से हर वर्ष एक करोड़ से भी अधि‍क लोगों की मौत हो जाती है और इनमें से पचास प्रतिशत लोग अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं। अत: हृदय रोग मौत की एक अहम कारण बन चुका है, जिसके लिए जागरूकता का होना बहुत आवश्यक है। यदि आप चाहते है कि आप का दिल ठीक प्रकार से धड़कता रहे तो आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन अन्य कार्यों की तरह ही व्यायाम और प्राणायाम के लिए भी समय निकालें। सुबह और शाम के तेज समय पैदल चलें या सैर पर जाएं। ताजे फल और सब्जियों को आहार में शामिल करें, तनावमुक्त जीवन जिएं, तनाव अधि‍क होने पर योगा व ध्यान के द्वारा इस पर नियंत्रण करें।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व हृदय दिवस की थीम यूज हार्ट टू कनेक्ट है। हृदय रोग विश्व का नंबर एक हत्यारा बना हुआ है, जिसके परिणाम स्वरूप प्रत्येक वर्ष 18.6 मिलियन मौतें होती हैं। इन सभी के लिए कोविड-19 अधिक हृदय विदारक रहा है क्योंकि इसने सीवीडी के साथ रहने वाले 520 मिलियन लोगों को कोरोना वायरस के गंभीर रूपों के विकास के लिए अधिक संवेदनशील बना दिया है। आज विद्यालय में प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा, जसनीत कौर, मौलिक मुख्यधापिका पूनम, साधना, अंशुल और सीमा ने पेंटिंग बनाने वाले सभी बालिकाओं का उत्साहवर्धन किया।